fbpx

Skillyogi – Video Lectures In English & Bangla

क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं

How To Create Cold Calling Script Before Calling Clients - SkillYogi

क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं

कोल्ड कॉलिंग क्लाइंट के लिए आपको कई बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है: पहले से क्या कहना है, कॉल कैसे करना है, और अगर क्लाइंट को दिलचस्पी नहीं है तो क्या करें। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि कोल्ड कॉलिंग के लिए एक स्क्रिप्ट कैसे बनाई जाती है जो आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों में सफल होने में मदद करेगी!

कोल्ड कॉल स्क्रिप्ट कैसे बनाएं

जब आप संभावित क्लाइंट को कॉल कर रहे होते हैं, तो एक अच्छी तरह से तैयार की गई स्क्रिप्ट होना महत्वपूर्ण है। एक सफल कोल्ड कॉल सकारात्मक दृष्टिकोण से शुरू होती है, और बिक्री के साथ समाप्त होती है। कोल्ड कॉल स्क्रिप्ट बनाने के लिए यहां पांच युक्तियां दी गई हैं:

  1. अपना और अपनी कंपनी का परिचय देकर अपनी स्क्रिप्ट शुरू करें। साझा करें कि आप क्यों कॉल कर रहे हैं और पूछें कि क्या वह व्यक्ति मीटिंग के लिए उपलब्ध है।
  2. सुनिश्चित करें कि व्यक्ति के उत्तर को ध्यान से सुनें और यदि आवश्यक हो तो अनुवर्ती प्रश्न पूछें। ग्राहक की जरूरतों और रुचियों पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें।
  3. ग्राहक की समस्याओं या चुनौतियों के विशिष्ट समाधान की पेशकश करने के लिए तैयार रहें। कुछ प्रमुख बिंदुओं को तैयार करने की सलाह देते हैं जिन्हें आप अपनी बातचीत के दौरान गोला-बारूद के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  4. लगातार बने रहें – पहली अस्वीकृति या प्रतिक्रिया की कमी के बाद हार न मानें। अलग-अलग तरीकों की कोशिश करते रहें जब तक कि आपको कोई ऐसा व्यक्ति न मिल जाए जो आपसे मिलने के लिए तैयार हो।
  5. व्यक्ति को उनके समय के लिए धन्यवाद और विनम्रता से अलविदा कहें। यदि कोई अनुवर्ती व्यवसाय है जिसे पूरा करने की आवश्यकता है, तो अपनी समापन टिप्पणियों में इसका उल्लेख करना सुनिश्चित करें।

अब तक की सर्वश्रेष्ठ कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट

कोई एक कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट नहीं है जो सभी व्यवसायों के लिए काम करती है। हालांकि, कुछ सामान्य युक्तियां हैं जो आपको एक सफल स्क्रिप्ट बनाने में मदद कर सकती हैं। सबसे पहले, अपने कॉल का लक्ष्य ढूंढना सुनिश्चित करें और अपनी स्क्रिप्ट को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाएं।

दूसरा, हर समय विनम्र और पेशेवर रहें।

अंत में, कॉल करते समय हमेशा एक लक्ष्य को ध्यान में रखें- यह पता लगाना कि ग्राहक को क्या चाहिए और आप उसे इसे प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकते हैं।

सीखे नए कौशल हिंदी में

Learn Graphic Designing in Canva – Hindi

Learn Graphic Designing in Canva – Complete Course in Hindi क्या आप? ग्राफिक डिजाइनिंग से रोजगार बढ़ाना चाहते हैं ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं अपने

Learn More »

कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट वेरिएशन

कुछ अलग कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट हैं जिनका उपयोग आप अपने कॉल को अधिक प्रभावी बनाने के लिए कर सकते हैं। इस पोस्ट में, हम आपको “3-चरणीय प्रक्रिया” स्क्रिप्ट का एक रूपांतर दिखाएंगे।

  1. अपने संभावित ग्राहक को जानें।

पहला कदम यह है कि अपने संभावित ग्राहक को यथासंभव सर्वोत्तम रूप से जानें। इसका अर्थ है उनके व्यवसाय, उनकी आवश्यकताओं और उनके लक्ष्यों के बारे में सीखना। उनकी स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपको प्रश्न भी पूछने चाहिए।

  1. व्यक्तिगत स्तर पर उनके साथ जुड़ें।

अपने संभावित क्लाइंट के बारे में सब कुछ जान लेने के बाद, व्यक्तिगत स्तर पर उनसे जुड़ने का समय आ गया है। इसका अर्थ है संबंध बनाना और विश्वास स्थापित करना। सच्चे और ईमानदार रहें, और पूरी बातचीत के दौरान सकारात्मक बने रहें।

  1. उन्हें दिखाएं कि आपका उत्पाद या सेवा उन्हें कैसे लाभ पहुंचा सकती है।

अब जब आपका अपने संभावित ग्राहक के साथ संबंध है, तो उन्हें यह दिखाने का समय आ गया है कि आपका उत्पाद या सेवा उन्हें कैसे लाभ पहुंचा सकती है। प्रदर्शित करें कि आपका उत्पाद या सेवा उनके व्यवसाय को कैसे बेहतर बनाएगी या उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में उनकी सहायता करेगी।

प्रत्येक संभावना पर शोध करें।

कोई भी कॉल करने से पहले, अपना शोध करना महत्वपूर्ण है। जितना हो सके अपनी संभावना के बारे में पता करें- उनकी कंपनी, उत्पाद और सेवाएं, और इतिहास। यह आपको अपना दृष्टिकोण तैयार करने और अधिक आत्मविश्वास से कॉल करने में मदद करेगा।

जब आप कॉल करते हैं, तो सम्मानजनक बनें और अपनी संभावना के साथ जुड़ें। धक्का-मुक्की या बिक्री-वाई के रूप में सामने न आने का प्रयास करें; इसके बजाय, स्वाभाविक और आकर्षक बनें। साथ ही, ध्यान रखें कि सभी संभावनाएँ आपसे बात करने में रुचि नहीं रखती हैं। अगर वे आपकी कॉल या ईमेल का जवाब नहीं दे रहे हैं, तो आगे बढ़ना सबसे अच्छा हो सकता है।

  • कोल्ड कॉलिंग के लिए लक्षित दर्शक कौन है?
  • आपको कोल्ड कॉल कब करनी चाहिए?
  • कोल्ड कॉलिंग के क्या फायदे हैं?

आप कोल्ड कॉल की तैयारी कैसे कर सकते हैं?

कोल्ड कॉलिंग एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग संभावित ग्राहकों तक टेलीफोन द्वारा पहुंचने के लिए किया जाता है। उत्पादों या सेवाओं को बेचते समय इसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग विपणन उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। नया व्यवसाय उत्पन्न करने के लिए कोल्ड कॉलिंग एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है, लेकिन इसके लिए तैयारी और निष्पादन की आवश्यकता होती है।

कोल्ड कॉलिंग के लिए लक्षित दर्शक कौन है?

कोल्ड कॉलिंग के लिए लक्षित दर्शक आमतौर पर वे लोग होते हैं जो वर्तमान में संपर्क किए जा रहे व्यवसाय के ग्राहक नहीं हैं।

इसमें वे लोग शामिल हो सकते हैं जिन्होंने कभी कंपनी या उत्पाद की पेशकश के बारे में नहीं सुना है, जो लोग अभी और वहां खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं, या वे लोग जो पहले से ही जो पेशकश की जा रही है उसे खरीदने का फैसला नहीं कर चुके हैं।

How To Handle Rude And Abusive Customers When Cold Calling?

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? जब आप कोल्ड

Read More »

How to Create Cold Calling Script Before Calling Clients? in Hindi

क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं कोल्ड कॉलिंग क्लाइंट

Read More »

How To Create Cold Calling Script Before Calling Clients - SkillYogi

आपको कोल्ड कॉल कब करनी चाहिए?

इस प्रश्न का कोई निश्चित उत्तर नहीं है।

कोल्ड कॉलिंग किसी भी समय संभावित ग्राहकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से तब प्रभावी होता है जब नया व्यवसाय उत्पन्न करने का अवसर होता है।

उदाहरण के लिए, व्यवसाय अपने लक्षित बाजार में छुट्टियों के मौसम के दौरान या पीक सीजन के दौरान कोल्ड कॉलिंग पर विचार कर सकते हैं।

कोल्ड कॉलिंग के क्या फायदे हैं?

कोल्ड कॉलिंग का प्राथमिक लाभ यह है कि यह नया व्यवसाय उत्पन्न करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, कोल्ड कॉलिंग उन लोगों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो वर्तमान में संपर्क किए जा रहे व्यवसाय के ग्राहक नहीं हैं।

यह एक मूल्यवान अवसर हो सकता है क्योंकि इसका मतलब है कि व्यवसाय संभावित ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं जो अन्यथा नहीं पहुंचे होंगे। कोल्ड कॉलिंग भी समय बिताने का एक मजेदार और दिलचस्प तरीका हो सकता है, जिससे ग्राहकों की वफादारी बढ़ सकती है।

आप कोल्ड कॉल की तैयारी कैसे कर सकते हैं?

इस प्रश्न का कोई निश्चित उत्तर नहीं है। हालांकि, कोल्ड कॉल की तैयारी के लिए कुछ युक्तियों में कंपनी या उत्पाद की पेशकश पर शोध करना, ऐसे प्रश्न तैयार करना शामिल हैं जो लक्षित दर्शकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेंगे, और पहले से अपनी पिच का अभ्यास करें।

कोल्ड कॉलिंग के फायदे

कोल्ड कॉलिंग सदियों से चली आ रही है, लेकिन तकनीक के कई फायदे हैं। यहाँ कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं:

  1. कोल्ड कॉलिंग नई लीड उत्पन्न करने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है।
  2. यह आपको नए क्लाइंट खोजने में मदद कर सकता है जो आपकी सेवाओं के लिए बेहतर फिट हो सकते हैं।
  3. यह उन संभावित ग्राहकों से जुड़ने में आपकी सहायता कर सकता है जो अभी तक आपके व्यवसाय से अवगत नहीं हैं।
  4. यह संभावित ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और ग्राहक वफादारी विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  5. यह आपको उन ग्राहकों की जरूरतों की पहचान करने में मदद कर सकता है जिन्हें अन्य चैनलों या उत्पादों द्वारा संबोधित नहीं किया जा सकता है।

कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं

क्लाइंट को कॉल करने से पहले, एक स्क्रिप्ट होना जरूरी है जिसका आप अनुसरण कर सकते हैं। एक कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट एक लिखित योजना है कि आप अपनी पिच बनाने के लिए क्लाइंट से क्या कहेंगे। अपनी खुद की कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट बनाने के लिए निम्नलिखित टिप्स हैं:

  1. अपना और अपनी कंपनी का परिचय देना सुनिश्चित करें। बताएं कि परियोजना क्या है और आप क्यों मानते हैं कि यह ग्राहक के लिए उपयुक्त होगा।
  2. संभावित ग्राहकों के हितों और लक्ष्यों पर चर्चा करके उनके साथ संबंध स्थापित करें। अपनी बिक्री पिच बनाने से पहले विश्वास बनाएं।
  3. ग्राहक के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार रहें। उत्तरों पर पहले से शोध करना सुनिश्चित करें ताकि आप जानकार और विश्वसनीय लगें।
  4. अपनी अपेक्षाओं और खरीदी जा रही परियोजना या सेवा के बदले में आप क्या प्रदान करेंगे, इस बारे में स्पष्ट रहें। क्लाइंट को बताएं कि आप प्रोजेक्ट पर कब काम करना शुरू करेंगे और कब पूरा होने की उम्मीद है।
  5. अपनी बातचीत को सकारात्मक नोट के साथ समाप्त करें, ग्राहक को उनके समय के लिए धन्यवाद दें और कंपनी या उस विशिष्ट ग्राहक के साथ भविष्य के अवसरों का उल्लेख करें।

 

Shopping Cart
error: Content is protected !!

having doubts?
skillyogi provides you expert teachers

having doubts?
skillyogi provides you expert teachers

having doubts?
skillyogi provides you expert teachers