fbpx

Skillyogi – Video Lectures In English & Bangla

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें?

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? SkillYogi

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें?

जब आप कोल्ड कॉलिंग कर रहे हों, तो बातचीत पर नियंत्रण बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। 

ग्राहक संदेहास्पद और अडिग हो सकते हैं, और हो सकता है कि वे आपसे बात न करना चाहें। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य या अपमानजनक ग्राहकों से निपटने के लिए कर सकते हैं। 

हम चर्चा करेंगे कि इस प्रकार के ग्राहकों के साथ कैसे व्यवहार किया जाए, साथ ही पहली बार में उनसे बचने के लिए कुछ सुझाव भी दिए गए हैं।

अशिष्टता और दुर्व्यवहार को परिभाषित करें

एक ग्राहक जो किसी विक्रेता के प्रति असभ्य या अपमानजनक है, उसे अनुपयुक्त व्यवहार करने वाला माना जाता है और यह बातचीत में नकारात्मक माहौल पैदा कर सकता है।

ऐसे ग्राहकों के साथ व्यवहार करते समय शांत और सम्मानजनक बने रहना महत्वपूर्ण है। कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से निपटने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

-शांत रहें: अपनी भावनाओं को आप पर हावी होने देने से स्थिति और खराब ही होगी. इसके बजाय, अपना संयम बनाए रखें और पेशेवर बने रहें।

– ध्यान से सुनें: ग्राहक की टिप्पणियों पर ध्यान दें और यह समझने की कोशिश करें कि वे जिस तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं, वे क्यों प्रतिक्रिया दे रहे हैं। आग वापस मत करो या रक्षात्मक मत बनो; इसके बजाय, उनकी चिंताओं को समझने की कोशिश करें और उन्हें सीधे संबोधित करें।

– बातचीत को विनम्रता से समाप्त करने से न डरें: यदि ग्राहक को निपटना बहुत मुश्किल हो जाता है, तो इससे पहले कि वह नियंत्रण से बाहर हो जाए, कॉल को समाप्त करना सबसे अच्छा हो सकता है। उनके समय के लिए उन्हें धन्यवाद दें और यदि उनके पास कोई अन्य प्रश्न या चिंता है, तो उन्हें भविष्य में आपसे फिर से बात करने का अवसर प्रदान करें।

सीखे नए कौशल हिंदी में

Learn Graphic Designing in Canva – Hindi

Learn Graphic Designing in Canva – Complete Course in Hindi क्या आप? ग्राफिक डिजाइनिंग से रोजगार बढ़ाना चाहते हैं ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं अपने

Learn More »

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों को संभालें

कोल्ड कॉलिंग व्यवसायों के लिए एक भीषण और निराशाजनक अनुभव हो सकता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि असभ्य और अपमानजनक ग्राहक केवल उन लोगों तक सीमित नहीं हैं जो आपसे फोन पर बातचीत करते हैं। वास्तव में, वे व्यक्ति में उतने ही सामान्य हो सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि उन्हें कैसे संभालना है:

1) इसे व्यक्तिगत रूप से न लें। गाली-गलौज करने वाले ग्राहक किसी को भी और हर चीज पर लताड़ लगाते हैं, जिससे आप एक आसान लक्ष्य की तरह महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, शांत और पेशेवर रहें। यह उन्हें व्यवहार जारी रखने से हतोत्साहित करेगा।

2) उनकी टिप्पणियों और धमकियों पर ध्यान न दें। यदि वे आपका अपमान या धमकी देना शुरू करते हैं, तो बस उन्हें अनदेखा करें। यह उन्हें दिखाएगा कि उनकी टिप्पणियों का आप पर कोई प्रभाव नहीं है और संभवतः वे पूरी तरह से बंद कर देंगे।

3) ड्रामा में मत फंसो। यदि उनका व्यवहार बहुत तीव्र हो जाता है, तो पीछे हटने की कोशिश करें और एक सांस लें। यह तरह तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए आकर्षक है, लेकिन यह केवल आग को हवा देता है। याद रखें कि आपका लक्ष्य उत्पादों या सेवाओं को बेचना है, न कि अपने ग्राहक के साथ शारीरिक विवाद में पड़ना।

4) यथाशीघ्र अपने पर्यवेक्षक या प्रबंधक को स्थिति की सूचना दें। यदि दुर्व्यवहार नियमित आधार पर हो रहा है

असभ्य ग्राहकों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिक्रिया

यदि आप ज्यादातर लोगों को पसंद करते हैं, तो जब आप असभ्य ग्राहक सेवा सुनते हैं, तो आप शायद रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन अगर कोई पूरी तरह से क्रूर हो रहा है तो आप क्या करते हैं? 

असभ्य ग्राहकों को विनम्र तरीके से संभालने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

-नमस्ते कहकर शुरुआत करें और आप कैसे कर रहे हैं। यह दिखाएगा कि आप किसी तर्क या लड़ाई में शामिल होने का इरादा नहीं रखते हैं।

– ग्राहक क्या कह रहा है, उसे ध्यान से सुनें। यदि वे असभ्य हैं, तो बदले में विनम्र बनें। उनसे बहस न करें या उन्हें गलत साबित करने की कोशिश न करें। बस सुनें और समझने की कोशिश करें कि वे कहां से आ रहे हैं।

-यदि ग्राहक विशेष रूप से अड़ियल या असहयोगी हो रहा है, तो विनम्रता से यह समझाने का प्रयास करें कि उनका अनुरोध संभव क्यों नहीं है या यह अनुचित क्यों है। यदि वह काम नहीं करता है, तो शायद यह कॉल समाप्त करने का समय है।

ग्राहक अशिष्टता क्यों मायने रखती है?

कोल्ड कॉलिंग के दौरान, आपको असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों का सामना करने की संभावना है। यह निराशाजनक और हतोत्साहित करने वाला हो सकता है, खासकर यदि आप बेचने की उम्मीद कर रहे हैं। कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से निपटने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. इसे व्यक्तिगत रूप से न लें। कोल्ड कॉल के दौरान ग्राहकों का रूखा होना स्वाभाविक है, खासकर अगर वे स्थिति के बारे में चिंतित या असहज महसूस कर रहे हों। बस याद रखें कि ये लोग शायद आपको अपनी जगह पर रखने की कोशिश कर रहे हैं।
  2. विनम्र और पेशेवर बनें। ग्राहक चाहे कैसा भी व्यवहार कर रहा हो, हमेशा सम्मानजनक स्वर बनाए रखें और अपना संयम बनाए रखें। यह आपको बातचीत के नियंत्रण में रहने और रक्षात्मक या तर्कपूर्ण बनने से बचने में मदद करेगा।
  3. ध्यान से सुनो। अधिकांश ग्राहक अंततः शांत हो जाएंगे और आपको जो कहना है उसे सुनना शुरू कर देंगे। जब ऐसा होता है, तो अपने मामले को स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से बनाकर अवसर का लाभ उठाएं।
  4. सिर को ठंडा रखें। यदि ग्राहक शत्रुतापूर्ण या धमकी देने वाला हो जाता है, तो सावधान न रहें – दृढ़ता से लेकिन शांति से जवाब दें, उसी विनम्र भाषा का उपयोग करें जिसका उपयोग आपने बातचीत के दौरान किया था। याद रखें: आपको नहीं करना है

How To Handle Rude And Abusive Customers When Cold Calling?

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? जब आप कोल्ड

Read More »

How to Create Cold Calling Script Before Calling Clients? in Hindi

क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं कोल्ड कॉलिंग क्लाइंट

Read More »

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? SkillYogi

असभ्य ग्राहकों से निपटने के लिए रणनीतियाँ

कोल्ड कॉलिंग करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई विनम्र नहीं होगा।

कभी-कभी लोग असभ्य होते हैं क्योंकि वे जल्दी में होते हैं या क्योंकि उनके पास आपके लिए समय नहीं होता है। कभी-कभी लोग केवल इसलिए असभ्य होते हैं क्योंकि उन्हें सेल्सपर्सन पसंद नहीं हैं।

असभ्य ग्राहकों से निपटने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. अपनी जमीन पर खड़े हो जाओ। उन्हें आपको डराने या विषय बदलने न दें। यदि वे कठिन होने पर जोर देते हैं, तो उन्हें एक संक्षिप्त विवरण दें कि आप क्यों बुला रहे हैं और आप उनके लिए क्या कर सकते हैं। स्पष्ट, संक्षिप्त और धैर्यवान बनें; आपको शांत रहने के लिए तीनों की आवश्यकता होगी।
  2. पेशेवर बने रहें। याद रखें कि संदेश देने वाले आप अकेले व्यक्ति नहीं हैं और उनकी अशिष्टता इसे बदलने वाली नहीं है। अपनी आवाज का स्तर और अपनी बॉडी लैंग्वेज को शांत और आत्मविश्वास से भरपूर रखें।
  3. अपना कूल रखें और विनम्र रहें। यदि वे अभी भी कठिन हैं, तो यह पूछने का प्रयास करें कि क्या कुछ और है जिसमें आप उनकी मदद कर सकते हैं या यदि कोई संख्या है जहां वे संदेश छोड़ सकते हैं। विनम्रता से उन्हें यह बताना कि आप उनकी और मदद नहीं कर पाएंगे, स्थिति को शांत कर सकते हैं और भविष्य में उनके सहयोगी होने की अधिक संभावना बना सकते हैं।
Shopping Cart
error: Content is protected !!

having doubts?
skillyogi provides you expert teachers

having doubts?
skillyogi provides you expert teachers

having doubts?
skillyogi provides you expert teachers