fbpx

Cold Call - कोल्ड कॉलिंग और Warm Call - वार्म कॉलिंग - कौनसा बेहतर?

COLD CALLING versus WARM CALLING

Cold Call – कोल्ड कॉलिंग बनाम Warm Call – वार्म कॉलिंग

वार्म और Cold Call – कोल्ड कॉलिंग के बीच का अंतर एक ऐसा विषय है जिस पर नैतिक आधार पर गर्मागर्म बहस हुई है। यहां, हम अंतरों को देखने जा रहे हैं और ये अंतर कैसे एक बिक्री व्यक्ति के रूप में आपके काम को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं।

Cold Call – कोल्ड कॉलिंग और Warm Call – वार्म कॉलिंग का सार क्या है?

Cold Call – कोल्ड कॉलिंग एक टेलीफोन मार्केटिंग तकनीक है जहां व्यवसाय संभावित ग्राहकों को बिना किसी पूर्व जुड़ाव के कॉल करते हैं।

नई लीड उत्पन्न करने के लिए Cold Call – कोल्ड कॉलिंग बेहतर है क्योंकि इसमें कम समय लगता है और Warm Call – वार्म कॉलिंग की तुलना में अधिक किफायती है।

Warm Call – वार्म कॉलिंग एक टेलीफोन मार्केटिंग तकनीक है जहां व्यवसाय उन ग्राहकों से संपर्क करते हैं जिन्होंने उनसे अतीत में संपर्क किया है, या जिन्हें वे जानते हैं कि वे जो पेशकश करते हैं उसमें रुचि रखते हैं।

बिक्री प्राप्त करने के लिए Warm Call – वार्म कॉलिंग बेहतर है क्योंकि यह संबंध बनाता है और ग्राहकों को उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह निर्धारित करने के लिए कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा दृष्टिकोण सर्वोत्तम है, इन कारकों पर विचार करें:

 – आपको क्या लगता है कि Cold Call – कोल्ड कॉलिंग के साथ नई लीड उत्पन्न करने में कितना समय लगेगा?

– आपको क्या लगता है कि आप अपने लक्षित बाजार तक पहुंचने से पहले Cold Call – कोल्ड कॉलिंग से कितनी लीड उत्पन्न कर सकते हैं?

– Cold Call – कोल्ड कॉलिंग से जुड़ी लागतें क्या हैं, जैसे सॉफ्टवेयर और फोन नंबर?

– गर्मजोशी से कॉल करने से जुड़ी लागतें क्या हैं, जैसे कि पिछले ग्राहकों से संपर्क करना या उन्हें ईवेंट में आमंत्रित करना?

सीखे नए कौशल हिंदी में

Table of Contents

How to Choose the Right Mutual Fund? Learn in Details in Hindi

How to Choose the Right Mutual Fund? Learn in Details in Hindi Want to learn designing to grow your career? By learning canva you can

Learn More »

Learn Graphic Designing in Canva – Hindi

Learn Graphic Designing in Canva – Complete Course in Hindi क्या आप? ग्राफिक डिजाइनिंग से रोजगार बढ़ाना चाहते हैं ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना चाहते हैं अपने

Learn More »

ग्राहक से ठीक से कैसे संपर्क करें

ग्राहक से कैसे संपर्क किया जाए, इस पर बहुत बहस होती है, कुछ लोगों का मानना ​​है कि Cold Call – कोल्ड कॉलिंग सबसे अच्छा तरीका है और अन्य लोग मानते हैं कि Warm Callिंग बेहतर है।

वास्तव में, यह स्थिति पर निर्भर करता है। यदि आप उस व्यक्ति या कंपनी के साथ सकारात्मक संबंध रखते हैं जिसे आप बेचने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक गर्म और मैत्रीपूर्ण दृष्टिकोण Cold Call – कोल्ड कॉलिंग की तुलना में अधिक सफल होने की संभावना है।

हालांकि, अगर आपको अतीत में उनके साथ कोई नकारात्मक अनुभव हुआ है या उनसे संपर्क करना मुश्किल है, तो Cold Call – कोल्ड कॉल अधिक प्रभावी हो सकती है।

कुंजी यह पता लगाना है कि आपकी विशेष स्थिति के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और इसका लगातार उपयोग करना है। यदि आपको लोगों के एक निश्चित समूह को बेचने में कठिनाई हो रही है, तो अलग-अलग रणनीतियों के साथ आने का प्रयास करें जब तक कि आपको कोई ऐसा न मिल जाए जो आपके लिए बेहतर हो।

नियमों के अपवाद

जब ठंडे या Warm Call करने की बात आती है तो कई अपवाद होते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि ठीक से कॉल करने का एकमात्र तरीका बातचीत शुरू करना है, और फिर दूसरे व्यक्ति के जवाब की प्रतीक्षा करना है। हालाँकि, कूल कॉल करने के कई अलग-अलग तरीके हैं।

See also  कोल्ड-कॉलिंग के माध्यम से ग्राहकों से जुड़ने का सबसे अच्छा समय कब है? Cold Calling Training in Hindi

कुछ लोग एक साधारण ईमेल भेजकर या बिना किसी परिचयात्मक बातचीत के टेलीफोन कॉल करके शुरुआत करना पसंद करते हैं। इससे उन्हें यह पता लगाने की अनुमति मिलती है कि व्यक्ति उनसे सुनने में रुचि रखता है या नहीं। यदि प्रतिक्रिया सकारात्मक है, तो वे उसी के साथ जारी रख सकते हैं जिसके बारे में उन्हें मूल रूप से कहा गया था। यदि नहीं, तो वे बिना समय बर्बाद किए आगे बढ़ सकते हैं।

अन्य लोग उन्हें कुछ भी बेचने की कोशिश करने से पहले एक गर्मजोशी से ईमेल या टेलीफोन कॉल भेजकर अपनी बातचीत को गर्म करना पसंद करते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि उनके पास बात करने के लिए कोई है और शुरू से ही एक बेहतर संबंध स्थापित करता है। इसके अतिरिक्त, यह खरीदारों को निर्णय लेने से पहले इस बारे में अधिक जानकारी देता है कि वे क्या खरीद रहे हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना कूल कॉल कैसे चुनते हैं, याद रखें कि ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जो आपके और आपके ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे।

Cold Call – कोल्ड कॉलर्स के लिए टिप्स

– सही व्यक्ति को लक्षित कॉल करें

– अपनी लक्षित कंपनी और उसके उत्पादों या सेवाओं पर शोध करें

– पेशेवर कपड़े पहनें और कठिन बातचीत में शांत रहें

– जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसके हित के बारे में धारणा न बनाएं

How To Handle Rude And Abusive Customers When Cold Calling?

कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? कोल्ड कॉलिंग के दौरान असभ्य और अपमानजनक ग्राहकों से कैसे निपटें? जब आप कोल्ड

Read More »

How to Create Cold Calling Script Before Calling Clients? in Hindi

क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं क्लाइंट को कॉल करने से पहले कोल्ड कॉलिंग स्क्रिप्ट कैसे बनाएं कोल्ड कॉलिंग क्लाइंट

Read More »

कोल्ड-कॉलिंग के माध्यम से ग्राहकों से जुड़ने का सबसे अच्छा समय कब है? Cold Calling Training in Hindi

कोचिंग बिजनेस मॉडल के विभिन्न प्रकार क्या हैं? कोचिंग बिजनेस को कैसे बढ़ाए कोल्ड-कॉलिंग के माध्यम से ग्राहकों से जुड़ने का सबसे अच्छा समय कब

See also  How to Create Cold Calling Script Before Calling Clients? in Hindi
Read More »

Warm Call करने वालों के लिए टिप्स

यदि आप Cold Call – कोल्ड कॉलर हैं, तो आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  1. उन कारणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बिक्री करना चाहते हैं – विशिष्ट बनें। ऐसा क्या है जो आप अपने प्राप्तकर्ता को दे सकते हैं जो उनके पास पहले से नहीं है? आप उनके लिए क्या कर सकते हैं जो वे खुद नहीं कर सकते?
  2. अपना और अपनी कंपनी का परिचय देने के लिए रचनात्मक तरीकों के साथ आएं – व्यक्तिगत और भावुक बनें। आप अपने प्राप्तकर्ता को यह कैसे महसूस करा सकते हैं कि वे किसी मित्र से बात कर रहे हैं?
  3. अस्वीकृति के लिए तैयार रहें – यह प्रक्रिया का हिस्सा है। अगर किसी को वह नहीं चाहिए जो आपको पेश करना है, तो समझें कि यह व्यक्तिगत नहीं है। इसे व्यक्तिगत रूप से न लें और आगे बढ़ते रहें!

निष्कर्ष

जब आप Cold Call – कोल्ड कॉलिंग कर रहे हों, तब भी विनम्र दिखते हुए मुखर होना महत्वपूर्ण है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति को ऐसा लगे कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और आपसे बात करने में सहज महसूस कर सकते हैं।

Cold Call – कोल्ड कॉल करते समय, ध्यान रखें कि हर कोई आपसे बात करने या आपके उत्पाद या सेवा को खरीदने में दिलचस्पी नहीं लेगा। यह महत्वपूर्ण है कि यदि कोई आपके प्रस्ताव को ठुकरा देता है तो बहुत निराश न हों – वहाँ बहुत सारी अन्य संभावनाएँ हैं!

हालांकि, अगर कोई रुचि व्यक्त करता है, तो वहां से चीजें लें और दिखाएं कि आपकी कंपनी को क्या विशिष्ट बनाता है और संभावना आपको अपने प्रतिद्वंद्वी पर क्यों चुननी चाहिए।

error: Content is protected !!
Scroll to Top