क्या मैं अपना Video Course ऑनलाइन बेच सकता हूँ?

हां, आप अपने Video Course को उडेमी, कौरसेरा और स्किलशेयर जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के साथ-साथ पेपाल या स्ट्राइप जैसे Payment गेटवे का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने Video Course को Amazon और iTunes जैसे मार्केटप्लेस के माध्यम से भी बेच सकते हैं।

shot of a woman in sari sitting on a rocking chair at home:- stock photo shot of a woman in sari indian teacher stock pictures, royalty-free photos & images

ऑनलाइन Video Course बेचने के लिए प्लेटफार्म

उडेमी, कौरसेरा, स्किलशेयर और थिंकिफिक जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों का अवलोकन, जिसमें प्रत्येक मंच के पेशेवरों और विपक्षों को शामिल किया गया है और कैसे शुरू किया जाए।

ऑनलाइन Video Course बेचने के लिए कई लोकप्रिय मंच हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना है

सुविधाओं और लाभों का सेट। कुछ सबसे प्रसिद्ध प्लेटफार्मों में शामिल हैं:

  • Udemy: सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन कोर्स मार्केटप्लेस में से एक, Udemy विभिन्न विषयों में Video Courseों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है और प्रशिक्षकों को अपनी कीमतें निर्धारित करने की अनुमति देता है। यह Video Courseों को अपलोड करने और प्रबंधित करने के लिए बिल्ट-इन ऑडियंस और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस भी प्रदान करता है।
  • कौरसेरा: ऑनलाइन सीखने और शिक्षा का एक अग्रणी प्रदाता, कौरसेरा विश्वविद्यालयों और संगठनों के साथ साझेदारी में कई तरह के Video Course और विशेषज्ञता प्रदान करता है। इसमें कई Video Courseों तक पहुंच के लिए सदस्यता मॉडल भी है।
  • स्किलशेयर: एक ऐसा मंच जो रचनात्मक और डिजाइन से संबंधित Video Courseों पर ध्यान केंद्रित करता है, स्किलशेयर फोटोग्राफी, ग्राफिक डिजाइन और चित्रण जैसे विषयों में विभिन्न प्रकार की कक्षाएं प्रदान करता है। इसमें कई Video Courseों तक पहुंच के लिए सदस्यता मॉडल भी है।
  • थिंकिफिक: एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो प्रशिक्षकों को अपने स्वयं के ऑनलाइन Video Course बनाने, बाजार में बेचने और बेचने की अनुमति देता है, थिंकिफिक विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे कोर्स होस्टिंग, Payment प्रसंस्करण और विपणन उपकरण।
  • Teachable: एक और मंच जो प्रशिक्षकों को अपने स्वयं के ऑनलाइन Video Course बनाने, बाजार बनाने और बेचने की अनुमति देता है, टीचेबल विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे कोर्स होस्टिंग, Payment प्रसंस्करण और विपणन उपकरण।
  • कजाबी: ऑनलाइन Video Course, सदस्यता और डिजिटल उत्पादों को बनाने, विपणन और बिक्री के लिए एक सभी में एक मंच। यह कोर्स होस्टिंग, पेमेंट प्रोसेसिंग, मार्केटिंग टूल्स, ईमेल मार्केटिंग और एफिलिएट मैनेजमेंट जैसी कई सुविधाएं प्रदान करता है।

प्रत्येक मंच के अपने फायदे और नुकसान हैं और आपके लिए सबसे अच्छा आपके Video Course के लिए आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और लक्ष्यों पर निर्भर करेगा। यह उनमें से प्रत्येक की खोज करने और यह देखने के लायक है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

Payment और बिलिंग की स्थापना

पेपाल और स्ट्राइप जैसे लोकप्रिय विकल्पों सहित अपने Video Course के लिए Payment प्रसंस्करण और बिलिंग स्थापित करने के लिए एक गाइड।

अपने ऑनलाइन Video Course के लिए Payment और बिलिंग सेट करते समय, विचार करने के लिए कुछ विकल्प हैं।

यहाँ कुछ लोकप्रिय विकल्प दिए गए हैं:

  1. पेपाल: पेपाल एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला और विश्वसनीय Payment प्रसंस्करण मंच है जो आपको ऑनलाइन Payment स्वीकार करने की अनुमति देता है। इसे स्थापित करना आसान है और इसे कई ऑनलाइन Video Course प्लेटफार्मों के साथ एकीकृत किया जा सकता है।
  2. स्ट्राइप: स्ट्राइप एक अन्य लोकप्रिय पेमेंट प्रोसेसिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको ऑनलाइन Payment स्वीकार करने की अनुमति देता है। इसे स्थापित करना भी आसान है और इसे कई ऑनलाइन Video Course प्लेटफार्मों के साथ एकीकृत किया जा सकता है।
  3. स्क्वायर: स्क्वायर एक पेमेंट प्रोसेसिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से Payment स्वीकार करने की अनुमति देता है। इसे स्थापित करना आसान है और इसे कई ऑनलाइन Video Course प्लेटफार्मों के साथ एकीकृत किया जा सकता है।
  4. Authorize.net: Authorize.net एक Payment गेटवे सेवा प्रदाता है जो व्यापारियों को अपनी वेबसाइट और आईपी कनेक्शन के माध्यम से क्रेडिट कार्ड और इलेक्ट्रॉनिक चेक Payment स्वीकार करने की अनुमति देता है।
  5.  2चेकआउट: 2 चेकआउट एक Payment प्रसंस्करण मंच है जो आपको दुनिया भर के ग्राहकों से Payment स्वीकार करने की अनुमति देता है। यह क्रेडिट कार्ड और पेपाल सहित विभिन्न Payment विधियों की पेशकश करता है।
  6. पेटीएम: पेटीएम भारत में एक लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट है, यह आपको भारत में ग्राहकों से Payment स्वीकार करने की अनुमति देता है।

Payment प्रसंस्करण प्लेटफ़ॉर्म चुनते समय, शुल्क, सुरक्षा और उपयोग में आसानी पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आपको यह भी जांचना चाहिए कि प्लेटफॉर्म आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म के अनुकूल है या नहीं।

Payment संसाधन सेट अप करने के अतिरिक्त, आपको अपने Video Course के लिए बिलिंग सेट अप करने की भी आवश्यकता होगी। इसमें चालान बनाना और रिफंड और रद्दीकरण को संभालना शामिल है। कई ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म बिल्ट-इन बिलिंग और इनवॉइसिंग टूल प्रदान करते हैं, या आप एक अलग बिलिंग और इनवॉइसिंग सॉफ़्टवेयर जैसे Zoho या Freshbooks का उपयोग कर सकते हैं।

Sales funnel बनाना

ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया और सशुल्क विज्ञापन का उपयोग करने के तरीके सहित अपने Video Course को बढ़ावा देने और बेचने के लिए Sales funnel बनाने के लिए Tips और रणनीतियाँ। 

Sales funnel चरणों की एक श्रृंखला है जो आपके ऑनलाइन Video Course को खरीदने की प्रक्रिया के माध्यम से संभावित ग्राहकों का मार्गदर्शन करती है। Sales funnel का मुख्य लक्ष्य लीड को Payment करने वाले ग्राहकों में बदलना है।

आपके ऑनलाइन Video Course के लिए Sales funnel बनाने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण चरण दिए गए हैं:

  1. जागरूकता: फ़नल में पहला कदम अपने Video Course के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग और सशुल्क विज्ञापन जैसे विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
  2. रुचि: एक बार जब संभावित ग्राहक आपके Video Course के बारे में जान जाते हैं, तो अगला कदम रुचि पैदा करना होता है। यह Video Course के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करके प्राप्त किया जा सकता है, जैसे Video Course की रूपरेखा और पिछले छात्रों के प्रशंसापत्र।
  3. मूल्यांकन: इस स्तर पर, संभावित ग्राहक यह मूल्यांकन करेंगे कि आपका Video Course उनके लिए उपयुक्त है या नहीं और क्या वे इसमें निवेश करने के इच्छुक हैं। यह नि:शुल्क परीक्षण या Video Course सामग्री का एक नमूना प्रदान करके प्राप्त किया जा सकता है।
  4. खरीद: एक बार एक संभावित ग्राहक ने आपके Video Course का मूल्यांकन किया और इसे खरीदने का फैसला किया, तो वे लेन-देन पूरा करेंगे और Payment करने वाले ग्राहक बन जाएंगे।
  5. Retention अंतिम चरण ग्राहकों को उत्कृष्ट ग्राहक सेवा, अतिरिक्त संसाधन और अपसेल प्रदान करके और भविष्य के अपडेट और अतिरिक्त Video Courseों के माध्यम से मूल्य प्रदान करना जारी रखना है।

एक सफल Sales funnel बनाने के लिए, यह देखने के लिए कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, यह देखने के लिए विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग युक्तियों का उपयोग करना और परिणामों को ट्रैक करना और उनका विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, CRM सिस्टम होने से लीड्स को ट्रैक करने और फ़नल के माध्यम से उनका पोषण करने में मदद मिलेगी।

  1. मार्केटिंग और प्रमोशन:

अपने Video Course के विपणन और प्रचार के लिए सर्वोत्तम अभ्यास, जिसमें लॉन्च से पहले अपने Video Course के लिए निम्नलिखित बनाने और चर्चा उत्पन्न करने के तरीके शामिल हैं।

आपके ऑनलाइन Video Course को सफलतापूर्वक बेचने के लिए मार्केटिंग और प्रचार आवश्यक है। अपने Video Course के विपणन और प्रचार के लिए यहां कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिए गए हैं:

  1. निम्नलिखित बनाएँ: एक वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया उपस्थिति बनाकर संभावित ग्राहकों का एक समुदाय बनाएँ। मूल्यवान सामग्री साझा करने और अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए इन चैनलों का उपयोग करें।
  2. चर्चा पैदा करें: एक लैंडिंग पृष्ठ बनाकर, एक प्रतियोगिता चलाकर, या एक वेबिनार की मेजबानी करके अपने Video Course के लिए उत्साह पैदा करें। ये युक्ति चर्चा पैदा करने और संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद कर सकती है।
  3. ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें: ईमेल मार्केटिंग आपके Video Course को बढ़ावा देने और संभावित ग्राहकों के संपर्क में रहने का एक प्रभावी तरीका है। अपडेट साझा करने, छूट प्रदान करने और नए Video Courseों को बढ़ावा देने के लिए ईमेल अभियानों का उपयोग करें।
  4. सोशल मीडिया का लाभ उठाएं: अपने Video Course को बढ़ावा देने और संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।
  5. सशुल्क विज्ञापन का उपयोग करें: सशुल्क विज्ञापन बड़े दर्शकों तक पहुंचने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। विशिष्ट जनसांख्यिकी और रुचियों को लक्षित करने के लिए Google ऐडवर्ड्स, फेसबुक विज्ञापन और लिंक्डइन विज्ञापनों जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग किया जा सकता है।
  6. सहबद्ध कार्यक्रम बनाएँ: एक सहबद्ध कार्यक्रम बनाएँ और उन व्यक्तियों या संगठनों को कमीशन प्रदान करें जो आपके Video Course का प्रचार करते हैं।
  7. उत्तोलन प्रभावशाली विपणन: अपने Video Course को बढ़ावा देने और बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए अपने उद्योग में प्रभावित करने वालों के साथ भागीदार।

अपने मार्केटिंग प्रयासों को ट्रैक करना और उनका विश्लेषण करना भी महत्वपूर्ण है, ताकि आप देख सकें कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, और तदनुसार समायोजन करें।

  1. अपनी सामग्री का Monetization:

Payment किए गए अपग्रेड और अतिरिक्त संसाधनों की पेशकश, सदस्यता कार्यक्रम बनाने और संबंधित उत्पादों और सेवाओं को बेचने सहित अपनी Video Course सामग्री का Monetization करने के लिए विचार।

Video Course की प्रारंभिक बिक्री से परे, आपके ऑनलाइन Video Course सामग्री का Monetization करने के कई तरीके हैं। यहां कुछ विचार हैं:

  1. Payment किए गए अपग्रेड की पेशकश करें: अतिरिक्त संसाधन या शुल्क के लिए उन्नत सामग्री प्रदान करें, जैसे कि बोनस वीडियो व्याख्यान, अभ्यास और आकलन।
  2. एक सदस्यता कार्यक्रम बनाएं: एक सदस्यता कार्यक्रम की पेशकश करें जिसमें आपके सभी Video Course तक पहुंच शामिल है, साथ ही अतिरिक्त संसाधन, जैसे लाइव क्यू एंड ए सत्र, कोचिंग और एक सामुदायिक मंच।
  3. संबंधित उत्पादों और सेवाओं को बेचें: अपने Video Course से संबंधित अतिरिक्त उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करें, जैसे कि कोचिंग, परामर्श या स्वतंत्र कार्य।
  4. प्रस्ताव प्रमाणन: अपने Video Course को पूरा करने के लिए एक प्रमाणन कार्यक्रम की पेशकश करें, जो आपके Video Course के कथित मूल्य को बढ़ा सकता है और नियोक्ताओं या ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है।
  5. Taxes: उन कंपनियों और संगठनों के लिए अनुकूलित कॉर्पोरेट प्रशिक्षण पैकेज ऑफ़र करें जो अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना चाहते हैं।
  6. बंडल कोर्स: कई Video Courseों को एक साथ बंडल करें और रियायती मूल्य पर पेश करें।
  7. प्रस्ताव संबद्ध कार्यक्रम: एक सहबद्ध कार्यक्रम बनाएं, जहां अन्य लोग आपके Video Course को बढ़ावा दे सकें और कमीशन कमा सकें।
  8. सदस्यता-आधारित मॉडल की पेशकश करें: सदस्यता के आधार पर अपनी Video Course सामग्री तक पहुंच प्रदान करें, जहां ग्राहक आपके Video Course तक पहुंच के लिए मासिक या वार्षिक शुल्क का Payment करते हैं। 

अंततः, अपनी सामग्री का Monetization करने की कुंजी मूल्य प्रदान करना और अपने ग्राहकों के साथ लगातार जुड़ना है। उनकी ज़रूरतों को समझकर और समाधान पेश करके, आप अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं और अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं। 

  1. Legal considerations:

कॉपीराइट कानूनों, नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीतियों सहित ऑनलाइन Video Courseों को बेचने के लिए Legal considerationsों की चर्चा।

ऑनलाइन Video Course बेचते समय, कई Legal considerations हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए।

इसमें शामिल है:

  1. कॉपीराइट कानून: कॉपीराइट कानून मूल कार्यों के रचनाकारों के बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा करते हैं। इसमें आपके ऑनलाइन Video Course की सामग्री, जैसे पाठ, चित्र और वीडियो शामिल हैं। अपनी Video Course सामग्री की सुरक्षा के लिए, आपको अपने Video Course को कॉपीराइट कार्यालय में पंजीकृत कराना चाहिए और अपनी सभी Video Course सामग्री पर कॉपीराइट नोटिस शामिल करना चाहिए।
  2. नियम और शर्तें: आपके ऑनलाइन Video Course के लिए स्पष्ट और कानूनी रूप से बाध्यकारी नियम और शर्तें होना महत्वपूर्ण है। यह आपके व्यवसाय की सुरक्षा करेगा और ग्राहकों के लिए नियम और दिशानिर्देश निर्धारित करेगा। इसमें रिफंड और रद्दीकरण के साथ-साथ देयता की किसी भी सीमा के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  3. गोपनीयता नीति: एक गोपनीयता नीति यह समझाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने ग्राहकों द्वारा प्रदान की गई व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग, संग्रह और सुरक्षा कैसे करेंगे। जीडीपीआर और सीसीपीए जैसे डेटा सुरक्षा कानूनों के अनुपालन के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  4. अस्वीकरण: अपने Video Course सामग्री, वेबसाइट और विपणन सामग्री पर अस्वीकरण शामिल करना महत्वपूर्ण है। यह आपको संभावित कानूनी दायित्व से बचाएगा, और Video Course में प्रदान की गई जानकारी या सलाह पर कोई सीमा निर्धारित करेगा।
  5. कर विचार: बिक्री कर और आयकर जैसे ऑनलाइन Video Course बेचते समय किसी भी कर दायित्वों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी प्रासंगिक कर कानूनों का अनुपालन कर रहे हैं, आपको कर पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का अनुपालन कर रहे हैं, एक वकील से परामर्श करना भी महत्वपूर्ण है। एक वकील आपको कानूनी रूप से बाध्यकारी नियमों और शर्तों, गोपनीयता नीति, और किसी भी अन्य कानूनी दस्तावेज़ की आवश्यकता हो सकती है।

 

 

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top