अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को बेचने के लिए वेबिनार का उपयोग कैसे करें?

Business meeting on video call during COVID-19 lockdown Businesspeople discussing business on virtual staff meeting during pandemic Webinars stock pictures, royalty-free photos & images

वेबिनार्स काफी समय से चल रहे हैं और उनके थ्रू ऑनलाइन कोर्सेज़ बेचने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। बेहतर बिक्री के मौके का पूरा फायदा उठाने के लिए वेबिनार्स की काम करें और सफल होने के लिए ज़रूरी कदम परीक्षा के साथ समझें।

हम सात कदम बताएंगे जो ज़रूरी है ऑनलाइन कोर्स को वेबिनार के थ्रू बेचने के लिए।

वेबिनार एक तरह का ऑनलाइन प्रस्तुति है जिसे उत्पादों को बाज़ार लगाने और बेचने, साथ ही कर्मचारियों को ट्रेनिंग और शिक्षण प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह वीडियो और पावरप्वाेइंट प्रस्तुति को एक पैकेज में जोड़ता है, जो फिर वेबसाइट या लैंडिंग पेज पर देखा जा सकता है। चाहे आप उस समय की प्रस्तुति में शामिल न हो पाएं, आप उस वीडियो को जब चाहें देख सकते हैं।

वेबिनार्स ऑनलाइन कोर्सेज़ बेचने के लिए बहुत उपयोगी साधन हैं क्योंकि ये पोटेंशियल ग्राहकों को कोर्स की सुविधाओं का अनुभव कराने में मदद करते हैं और ग्राहकों के साथ रिश्ते बनाने के प्रक्रिया में सहायक होते हैं।

अपने ऑनलाइन कोर्स को बेचने के लिए वेबिनार्स का इस्तेमाल निम्नलिखित कदमों से किया जा सकता है:

अपने वेबिनार के लिए ऐसा विषय चुनें जो आपके सिखाने वाले ऑनलाइन कोर्स से जुड़े हों। उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान दें।

  • अपने वेबिनार के लिए ऐसी प्रस्तुति तैयार करें जो एक उद्देश्य को सेवा करे और उसकी तरफ देखने वाले लोगों से संबंधित हो। ये ध्यान रखें कि हर स्लाइड और शब्द पूरे संदेश में योगदान दें।
  • वेबिनार के लिए एक रोजगारपंजीकरण प्रशासन बनाएं जो आकर्षक हो। लोगो को अपने रोजगारपंजीकरण पन्ने पर ले जाने के लिए खींचने वाले पन्ने के शीर्षक और वर्णन का उपयोग करना प्रभावी तरीका है। सभी जानकारी शामिल करें जो पंजीकरण को सरल बनाने के लिए ज़रूरी है।
  • एक दिलचस्प वेबिनार कार्यक्रम तैयार करें जिसमें शामिल होने वाले लोग क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वेबिनार कितनी देर तक चलेगा और क्या प्रश्नोत्तर सेशन या मुक्त सुविधा का उपयोग होगा।
  • अपने वेबिनार को अपने ईमेल सूची में शामिल व्यक्तियों को प्रमोट करें। एक बेहतरीन ईमेल प्रशासन टूल का उपयोग करके आप एक वेबिनार के लिए इमेल शब्दावली बना सकते हैं और व्यक्तियों को इसे प्रसारित कर सकते हैं।
  • अपने वेबिनार के लिए एक अतिरिक्त प्रस्तुति तैयार करें जिसका उपयोग आप वेबिनार के प्रमोशन में कर सकें। इसमें वेबिनार के मुख्य बिंदुओं का उल्लेख करें और लोगों को आकर्षित करने के लिए विशेष इनाम या ऑफ़र प्रदान करें।
  • अपने वेबिनार के बाद, प्रश्नोत्तर सत्र और फ़ीडबैक देने का मौका दें ताकि लोग अपने सवाल पूछ सकें और आप उन्हें उचित जवाब दे सकें। फ़ीडबैक एक महत्वपूर्ण तत्व है जिसके माध्यम से आप अपने ऑनलाइन कोर्स को सुधार सकते हैं और अधिक ग्राहक संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं।

इन कदमों का अनुसरण करके, आप अपने ऑनलाइन कोर्स को वेबिनार के माध्यम से सफलतापूर्वक बेच सकते हैं। याद रखें, अच्छी प्रस्तुति और उचित प्रमोशन करना आपको अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करेगा।

error: Content is protected !!
Scroll to Top