fbpx

अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए बिक्री फ़नल कैसे बनाएं

The process of communication and attracting new customers and making a profit business concept. Sales funnel analysis flat vector illustration. Purchase funnel, lead generation in digital marketing. Generating new clients and sales growth flat vector concept. Purchase funnel, lead generation in digital marketing. Sales Funnel stock illustrations

ऑनलाइन कोर्स बनाने का काम करना मुश्किल हो सकता है, और उसे बेचना और भी मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आप मार्केटिंग और सेल्स में माहिर नहीं हैं। लेकिन चिंता मत कीजिए, मेरे पास एक गाइड है जो आपकी मदद करेगा आपके कोर्स से लगातार पैसा कमाने में। इस गाइड में आपको ऑनलाइन कोर्सेज बेचने के लिए सेल्स फनल बनाने के सबसे अच्छे तरीके सिखाए जाएंगे।

सेल्स फनल एक ऐसा तरीका है जिससे आप कस्टमर्स को आकर्षित कर सकते हैं और उन्हें अपने कोर्स तक पहुंचा सकते हैं। समझना ज़रूरी है कि सेल्स और मार्केटिंग अलग-अलग चीजें हैं। मार्केटिंग यह बताती है कि लोगों को आपके कोर्स के बारे में कैसे पता चलेगा, जैसे कि फेसबुक पोस्ट बनाकर। सेल्स फनल उस प्रोसेस को कहते हैं जिसमें लोगों को उस पोस्ट से लेकर आपके कोर्स को खरीदने वाली पेज तक ले जाया जाता है। मार्केटिंग लोगों को सेल्स फनल में लाने में मदद करती है।

रिसर्च यह दिखाता है कि सेल्स फनल इस्तेमाल करके आपकी सेल्स बढ़ा सकते हैं। इसलिए, आपके ऑनलाइन कोर्स के लिए एक सेल्स फनल बनाने का अच्छा विचार है।

एक मजबूत सेल्स फनल बनाने के लिए तीन ज़रूरी चीज़ों में इन्वेस्ट करना ज़रूरी है:

ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर: आपको अपने फनल के थ्रू लीड्स को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़े ईमेल लिस्ट की ज़रूरत होती है। आपके लिस्ट पर ईमेल्स ऑटोमेट करने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल करना आपको समय और मेहनत बचाता है।

डिजिटल ट्रैफ़िक सोर्स: आपको लोगों को अपने सेल्स फनल तक पहुंचाने का एक तरीका चाहिए होता है। यह हो सकता है आपका ब्लॉग हो, सोशल मीडिया हो, दूसरे क्रिएटर्स के साथ कॉलेबोरेशन हो या फिर पेड एडवरटाइजमेंट्स हों। कुछ भी जो आपके और आपके कोर्स के बारे में इंटरेस्ट पैदा करे।

ऑनलाइन कोर्सेज होस्ट करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म: आपको अपने कोर्सेज को होस्ट करने के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म की ज़रूरत होती है। अपने ज़रूरतों को पूरा करने वाला प्लेटफ़ॉर्म आपकी ज़िम्मेदारी को आसान बनाता है।

अब चलिए, ऑनलाइन कोर्सेज बेचने के लिए एक सेल्स फनल बनाने के पांच Stepों को समझते हैं:

Step 1: अपने टारगेट ऑडियंस के समस्याओं और ज़रूरतों को समझना। उनसे अपने ब्लॉग, डिस्कशन फ़ोरम्स या सोशल मीडिया के थ्रू जुड़ें। उनकी परेशानियों और उनका क्या चाहिए यह जानें।

Step 2: उनकी समस्याओं के लिए क्रिएटिव हल ऑफ़र करें। दूसरे क्रिएटर्स से अलग होकर वैल्यूएबल कंटेंट प्रोवाइड करके आप दिखें। उनकी परेशानियों पर ध्यान देने वाले फ्री एडवाइस, ट्यूटोरियल वीडियोज़ या इनफ़ोर्मेटिव टिप्स शेयर करें।

Step 3: फ्री रिसोर्सेस प्रोवाइड करें जिससे कस्टमर्स आकर्षित हों। फ्री ईबुक्स, चेकलिस्ट या टेम्प्लेट्स जैसे इनसेंटिव्स ऑफ़र करें जिससे लोग आपके ईमेल लिस्ट में जुड़ सकें।

Step 4: स्केलेबल ऑफ़र प्रोवाइड करें जैसे ऑनलाइन कोर्सेज, मेंटरशिप या कंसल्टेंसी। इसमें आपके उपयोगकर्ताओं को गहराई से सीखने और आपकी विशेषज्ञता से लाभ उठाने का मौका मिलेगा।

Step 5: सेल्स पेज बनाएं जो आकर्षक हो और संदेश को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करें। इस पेज पर अपने कोर्स की विशेषताओं, लाभों, मूल्य, आइटम लिस्ट और ग्राहक समीक्षाओं को शामिल करें। वास्तविक और संयंत्रित प्रोफेशनल लुक देने के लिए एक प्रोफेशनल डिज़ाइन का उपयोग करें।

यदि आप इन Stepों का पालन करते हैं और सेल्स फनल को सही ढंग से निर्माण करते हैं, तो आपके ऑनलाइन कोर्सेज से निरंतर आय आ सकती है। ध्यान दें कि यह प्रक्रिया समय और मेहनत मांगती है, लेकिन यह आपको स्थायी और गहराई से रोजगार का स्रोत प्रदान कर सकती है। सफलता के लिए प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने के लिए आपको अपने कोर्सेज को बिक्री और मार्केटिंग में महारत हासिल करनी होगी। अपने कोर्स को निरंतर अपडेट करते रहें और अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को समझें ताकि आप उन्हें उच्चतम मान्यता प्रदान कर सकें।

error: Content is protected !!
Scroll to Top