ऑनलाइन सर्वाधिक बिकने वाले Video Course कौन से हैं?

ऑनलाइन शिक्षण ने हाल के वर्षों में लोकप्रियता में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, अधिक से अधिक लोग नए कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन Video Courseों की ओर रुख कर रहे हैं। 

ऑनलाइन उपलब्ध Video Courseों की इतनी विस्तृत श्रृंखला के साथ, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन से आपके समय और निवेश के लायक हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम Business और प्रबंधन, Technology और प्रोग्रामिंग, Personal Development, और अधिक से विभिन्न विषयों को कवर करते हुए ऑनलाइन शीर्ष बिकने वाले Video Course पर चर्चा करेंगे। 

Young indian teacher teaching on laptop with school uniform students at classroom - concept of development, technology and digital education Young Indian teacher teaching on laptop with school uniform students at classroom - concept of development, technology and digital education indian teacher stock pictures, royalty-free photos & images

चाहे आप अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं, एक नया शौक सीखना चाहते हैं, या बस अपने ज्ञान का विस्तार करना चाहते हैं, आप निश्चित रूप से इस सूची में रुचि रखने वाले Video Course को ढूंढ रहे हैं। तो, आगे की हलचल के बिना, आइए गोता लगाएँ और ऑनलाइन सबसे अधिक बिकने वाले Video Course पर एक नज़र डालें! 

सबसे ज्यादा बिकने वाले ऑनलाइन Video Course विषय वस्तु और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले प्लेटफॉर्म के आधार पर अलग-अलग होते हैं। 

हालांकि, ऑनलाइन Video Courseों के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय निशानों में शामिल हैं:

  1. Business और Entrepreneurship –

व्यवसाय शुरू करने, डिजिटल मार्केटिंग और वित्तीय प्रबंधन पर Video Course सबसे अधिक मांग में हैं। 

व्यवसाय और उद्यमशीलता ऑनलाइन Video Courseों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, जिसमें कई प्रकार के प्रस्ताव उपलब्ध हैं। इस जगह के कुछ सबसे अधिक बिकने वाले Video Courseों में शामिल हैं:

  • डिजिटल मार्केटिंग – Seo, सोशल मीडिया मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग पर Video Course उद्यमियों और छोटे व्यवसाय के मालिकों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार करना चाहते हैं।
  • ई-कॉमर्स – एक ऑनलाइन व्यवसाय कैसे शुरू करें और कैसे विकसित करें, इस पर Video Course, जिसमें लाभदायक उत्पादों को कैसे खोजा जाए और उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे बाजार में लाया जाए।
  • वित्तीय प्रबंधन – वित्तीय नियोजन, बजट और बहीखाता पद्धति पर Video Course छोटे व्यवसाय के मालिकों और उद्यमियों के बीच लोकप्रिय हैं।
  • Business रणनीति – Business योजना, बाजार अनुसंधान और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण पर Video Course उद्यमियों और प्रबंधकों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने Business कौशल में सुधार करना चाहते हैं।
  • बिक्री और बातचीत – प्रभावी बिक्री तकनीकों और बातचीत की रणनीतियों पर Video Course व्यावसायिक पेशेवरों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने बिक्री कौशल में सुधार करना चाहते हैं।
  • नेतृत्व और प्रबंधन – नेतृत्व, टीम निर्माण और प्रबंधन रणनीतियों पर Video Course उद्यमियों और प्रबंधकों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने नेतृत्व कौशल में सुधार करना चाहते हैं। 

यह ध्यान देने योग्य है कि इन उप-विषयों की लोकप्रियता रुझानों और वर्तमान घटनाओं के आधार पर समय के साथ बदल सकती है, और नए उप-विषय Technology के रूप में उभर सकते हैं और कारोबारी माहौल विकसित हो सकता है। 

  1. Technology और प्रोग्रामिंग –

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि पायथन, जावा और जावास्क्रिप्ट कोड सीखने के इच्छुक लोगों के लिए लोकप्रिय विकल्प हैं। 

Technology और प्रोग्रामिंग ऑनलाइन Video Courseों के लिए एक लोकप्रिय जगह है, जिसमें कई तरह के प्रस्ताव उपलब्ध हैं। इस जगह के कुछ सबसे अधिक बिकने वाले Video Courseों में शामिल हैं:

  • वेब डेवलपमेंट – Html, Css, Javascript, और वेब डेवलपमेंट फ्रेमवर्क जैसे रिएक्ट, एंगुलर और Vue.Js पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने वेब विकास कौशल को विकसित करना चाहते हैं।
  • पायथन – पायथन एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा है, और इस पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो कोड सीखना या अपने प्रोग्रामिंग कौशल का विस्तार करना चाहते हैं।
  • डेटा साइंस और मशीन लर्निंग – डेटा एनालिसिस, स्टैटिस्टिक्स और मशीन लर्निंग के कोर्स उन लोगों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने डेटा साइंस स्किल्स को विकसित करना चाहते हैं।
  • क्लाउड कंप्यूटिंग – Aws, Azure, और Google क्लाउड जैसे क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म पर Video Course अपने क्लाउड कंप्यूटिंग कौशल को विकसित करने वाले व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं।
  • साइबर सुरक्षा – साइबर सुरक्षा कौशल विकसित करने के इच्छुक व्यक्तियों के बीच साइबर सुरक्षा, पैठ परीक्षण और एथिकल हैकिंग पर Video Course लोकप्रिय हैं।
  • मोबाइल डेवलपमेंट – आईओएस और एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट पर Video Course उन लोगों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने मोबाइल डेवलपमेंट स्किल्स को विकसित करना चाहते हैं। 

यह ध्यान देने योग्य है कि इन उप-विषयों की लोकप्रियता रुझानों और वर्तमान घटनाओं के आधार पर समय के साथ बदल सकती है, और नए उप-विषय Technology के रूप में उभर सकते हैं और नौकरी बाजार विकसित हो सकता है। 

  1. Personal Development –

उत्पादकता, समय प्रबंधन और व्यक्तिगत ब्रांडिंग पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं। 

Personal Development ऑनलाइन Video Courseों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, जिसमें कई प्रकार के प्रस्ताव उपलब्ध हैं। इस जगह के कुछ सबसे अधिक बिकने वाले Video Courseों में शामिल हैं:

  • समय प्रबंधन और उत्पादकता – पोमोडोरो तकनीक जैसी समय प्रबंधन तकनीकों का उपयोग कैसे करें, और ट्रेलो और आसन जैसे उपकरण, अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में अधिक उत्पादक और कुशल होने की तलाश में लोगों के बीच लोकप्रिय हैं।
  • व्यक्तिगत ब्रांडिंग – एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाने सहित एक सकारात्मक व्यक्तिगत ब्रांड को बनाने और बढ़ावा देने के Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक प्रतिष्ठा में सुधार करना चाहते हैं।
  • आत्म-सुधार और प्रेरणा – सकारात्मक मानसिकता कैसे विकसित करें, सीमित विश्वासों को दूर करें, और लक्ष्यों को निर्धारित करें और प्राप्त करें, उनके मानसिक और भावनात्मक Wellness में सुधार करने की तलाश में Video Course लोकप्रिय हैं।
  • व्यक्तिगत वित्त – व्यक्तिगत बजट, निवेश और सेवानिवृत्ति योजना पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपनी वित्तीय भलाई में सुधार करना चाहते हैं।
  • संचार और सार्वजनिक बोलना – कैसे प्रभावी ढंग से संवाद करना है, और सार्वजनिक रूप से कैसे बोलना है, इस पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने संचार और सार्वजनिक बोलने के कौशल में सुधार करना चाहते हैं।
  • नेतृत्व और Personal Development – व्यक्तिगत नेतृत्व, आत्म-जागरूकता और Personal Development पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने नेतृत्व कौशल को विकसित करना चाहते हैं और अपने समग्र Wellness में सुधार करना चाहते हैं। 

यह ध्यान देने योग्य है कि ये सामान्य निचे हैं, उनके भीतर कई उप-विषय और विविधताएं हैं, और इन निचे की लोकप्रियता रुझानों और वर्तमान घटनाओं के आधार पर समय के साथ बदल सकती है। 

  1. स्वास्थ्य और Wellness –

योग, ध्यान और पोषण Video Course उन लोगों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। 

स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती ऑनलाइन Video Courseों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, जिसमें कई प्रकार के प्रस्ताव उपलब्ध हैं। इस जगह के कुछ सबसे अधिक बिकने वाले Video Courseों में शामिल हैं:

  • योग और ध्यान – ध्यान और श्वास अभ्यास सहित योग और ध्यान तकनीकों पर Video Course उन लोगों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं।
  • पोषण और आहार – स्वस्थ भोजन, वजन घटाने, और विशिष्ट आहार संबंधी ज़रूरतों जैसे शाकाहार और लस मुक्त आहार पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं।
  • फिटनेस और व्यायाम – स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, कार्डियो और Hiit (हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग) पर Video Course उन लोगों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपनी शारीरिक फिटनेस और स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य – तनाव प्रबंधन, चिंता और अवसाद पर Video Course उन व्यक्तियों में लोकप्रिय हैं जो अपनी मानसिक भलाई में सुधार करना चाहते हैं।
  • नींद और थकान – नींद की गुणवत्ता में सुधार और थकान को कम करने के Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने समग्र Wellness में सुधार करना चाहते हैं।
  • वैकल्पिक उपचार – उपचार के वैकल्पिक रूपों का पता लगाने के इच्छुक व्यक्तियों में एक्यूपंक्चर, अरोमाथेरेपी और रिफ्लेक्सोलॉजी जैसे वैकल्पिक उपचारों पर Video Course लोकप्रिय हैं। 

यह ध्यान देने योग्य है कि ये सामान्य निचे हैं, उनके भीतर कई उप-विषय और विविधताएं हैं, और इन निचे की लोकप्रियता रुझानों और वर्तमान घटनाओं के आधार पर समय के साथ बदल सकती है। 

  1. रचनात्मक कला –

फ़ोटोग्राफ़ी, ग्राफ़िक डिज़ाइन और संगीत निर्माण Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने रचनात्मक कौशल को विकसित करना चाहते हैं। 

ऑनलाइन Video Courseों के लिए रचनात्मक कला एक लोकप्रिय स्थान है, जिसमें कई प्रकार के प्रस्ताव उपलब्ध हैं। इस जगह के कुछ सबसे अधिक बिकने वाले Video Courseों में शामिल हैं:

  • फोटोग्राफी – बेहतर तस्वीरें कैसे लें, लाइटरूम और फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उन्हें कैसे संपादित करें, और एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में करियर कैसे बनाएं, इस पर Video Course।
  • ग्राफिक डिजाइन – एडोब इलस्ट्रेटर और फोटोशॉप जैसे डिजाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें, और डिजिटल और प्रिंट मीडिया के लिए आकर्षक डिजाइन कैसे बनाएं, इस पर Video Course।
  • संगीत उत्पादन – एबलटन और लॉजिक प्रो जैसे डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन (Daws) का उपयोग करके संगीत कैसे बनाएं, रिकॉर्ड करें और संगीत तैयार करें, और संगीत निर्माता के रूप में करियर कैसे बनाएं, इस पर Video Course।
  • फिल्म निर्माण – फिल्म बनाने के उपकरण का उपयोग कैसे करें, और एडोब प्रीमियर जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करके कैसे संपादित करें और सही रंग कैसे करें, सहित लघु फिल्मों, विज्ञापनों और फीचर फिल्मों को कैसे बनाया जाए, इस पर Video Course।
  • लेखन – फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कविता और स्क्रीनप्ले कैसे लिखें, और एक लेखक के रूप में करियर कैसे बनाएं, और स्क्रिप्वेनर जैसे लेखन सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें, इस पर Video Course।
  • पेंटिंग और ड्राइंग – तेल, एक्रिलिक, और जल रंग सहित विभिन्न माध्यमों का उपयोग करके कैसे आकर्षित करें और पेंट करें, और अपने कौशल को कैसे सुधारें और नेत्रहीन आकर्षक कलाकृतियां बनाएं, इस पर Video Course। 

यह ध्यान देने योग्य है कि ये सामान्य निचे हैं, उनके भीतर कई उप-विषय और विविधताएं हैं, और इन निचे की लोकप्रियता रुझानों और वर्तमान घटनाओं के आधार पर समय के साथ बदल सकती है। 

  1. भाषा सीखने –

एक नई भाषा सीखना हमेशा लोकप्रिय रहा है, और ऑनलाइन भाषा Video Course तेजी से सुलभ और प्रभावी हो गए हैं। 

ऑनलाइन Video Courseों के लिए भाषा सीखना एक लोकप्रिय स्थान है, जिसमें कई प्रकार के प्रस्ताव उपलब्ध हैं। इस जगह के कुछ सबसे अधिक बिकने वाले Video Courseों में शामिल हैं:

  • स्पैनिश – स्पैनिश दुनिया में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है, और स्पैनिश बोलने, पढ़ने और लिखने के Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो एक नई भाषा सीखना चाहते हैं।
  • अंग्रेजी – अंग्रेजी दुनिया में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, और बोलने, लिखने और सुनने के कौशल को सुधारने के Video Course गैर-देशी वक्ताओं के बीच लोकप्रिय हैं।
  • मंदारिन – मंदारिन दुनिया में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, और मंदारिन कैसे बोलना, पढ़ना और लिखना है, इस पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो एक नई भाषा सीखना चाहते हैं।
  • फ्रेंच – फ्रेंच एक व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, और फ्रेंच कैसे बोलना, पढ़ना और लिखना है, इस पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो एक नई भाषा सीखना चाहते हैं।
  • जर्मन – जर्मन एक व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, और जर्मन कैसे बोलना, पढ़ना और लिखना है, इस पर Video Course उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय हैं जो एक नई भाषा सीखना चाहते हैं।
  • इतालवी – इतालवी एक व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है, और इतालवी कैसे बोलना, पढ़ना और लिखना है, इस पर Video Course उन लोगों के बीच लोकप्रिय हैं जो एक नई भाषा सीखना चाहते हैं। 

यह ध्यान देने योग्य है कि ये सामान्य निचे हैं, जिनमें कई उप-विषय और विविधताएँ हैं। और इन निशानों की लोकप्रियता समय के साथ रुझानों और वर्तमान घटनाओं के आधार पर बदल सकती है।

 

error: Content is protected !!
Scroll to Top