आपत्तियों को कैसे दूर करें और अपने पाठ्यक्रमों के लिए बिक्री बंद करें?

Young ethnic woman show stop hand gesture Close up of determined young Indian woman show stop no gesture protest against racial or gender discrimination. Serious ethnic biracial female make sign against abortion or domestic violence. objections stock pictures, royalty-free photos & images

सबसे पहले, इसके फायदे की बात करते हैं। मल्टीपल वेबसाइट्स पे अपने कोर्सेज़ सेल करने से आपको एक वाइडर ऑडियंस मिलता है। आप अपने कोर्सेज़ को कई वेबसाइट्स पे अपलोड कर सकते हैं और इससे आपके सेल्स इंक्रीस होते हैं।

लेकिन, इसका एक डाउनसाइड भी है। अगर आप अपने कोर्सेज़ को मल्टीपल वेबसाइट्स पे सेल करते हैं, तो आपको हर वेबसाइट के लिए अलग-अलग कोर्स बनाने होते हैं, जो कि टाइम कंज्यूमिंग हो सकता है।

अब आपको तय करना होगा कि क्या आपको मल्टीपल वेबसाइट्स पे कोर्सेज़ बनाने चाहिए या नहीं।

जब पोटेंशियल कस्टमर आपकी तरफ से फैसला करने से रोकने वाले सवालों या शक की वजह से संदेह में होते हैं, तो वो ऑब्जेक्शन को सेल्स में उठाते हैं। हालांकि, ऑब्जेक्शन को नेगेटिव तरीके से समझना नहीं चाहिए। यह अक्सर यह दर्शाते हैं कि ग्राहक को अधिक जानकारी या स्पष्टीकरण की जरूरत है।

ऑब्जेक्शन का सामना करने के लिए समझना ज़रूरी है कि ग्राहक का “नहीं” हमेशा यह इशारा नहीं है कि उन्हें प्रोडक्ट या सेवा चाहिए ही नहीं। बल्कि यह यह इशारा है कि उन्हें खरीदने का प्रभावित कारण नहीं है। ऑब्जेक्शन असल में यह पूछते हैं कि प्रोडक्ट या सेवा उनके लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है और उनके उद्देश्यों को कैसे पूरा कर सकती है।

ऑब्जेक्शन को इफेक्टिव्ली हैंडल करने के लिए, उनको व्यक्तिगत रूप से न लें और जल्दी-जल्दी उनसे निपटने की कोशिश न करें। प्रॉस्पेक्ट्स को बीच में बिछाने या डिफेंसिव तरीके से जवाब देना, आपके बेचने बंद करने के खतरे को बढ़ा सकता है। बल्कि, ऑब्जेक्शन को सुनिए और उनका जवाब देने का मौका मिलने के लिए धन्यवाद व्यक्त करें। प्रॉस्पेक्ट्स के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाए रखें और उनके कन्सर्न्स को समझने के लिए ओपन-एन्डेड सवालों का उपयोग करें।

ऑब्जेक्शन को तस्दीक करें और दोबारा कहकर समझें कि आप उन्हें अच्छे से समझ रहे हैं। फिर, अपनी विशेष वैल्यू प्रोपोजिशन को समझाएं और दिखाएं कि आपका प्रोडक्ट या सेवा प्रॉस्पेक्ट्स के खास दर्द को कैसे एड्रेस करती है। ग्राहक के विशेष तकलीफों को सुलझाने के लिए, कस्टमर सक्सेस स्टोरीज़, टेस्टिमोनियल्स और केस स्टडीज़ का उपयोग करें।

अधिक “सेल्सी” भाषा का उपयोग न करें, प्रोडक्ट के फीचर्स के बारे में बात करें लेकिन उनको ऑब्जेक्शन से रिलेट न करें, और ऑब्जेक्शन को हल कर दिया गया मान कर सीधे प्रॉस्पेक्ट से पूछे बिना। बल्कि, उत्तर दिए गए कन्सर्न्स को एड्रेस करने के लिए सही और समय पर इनफ़ॉर्मेशन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करें।

यह भी अच्छा विचार है कि पहले एंकाउंटर किए गए ऑब्जेक्शन्स को उठाएं और प्रभावितों को करने के लिए प्रेरूप देने का प्रस्ताव करें। इन तकनीकों का उपयोग करके, आप ऑब्जेक्शन को इफेक्टिव्ली हैंडल कर सकते हैं, प्रॉस्पेक्ट्स के साथ अच्छा संबंध बनाए रखें और बेचने की संभावनाएं को बढ़ा सकते हैं।

error: Content is protected !!
Scroll to Top