fbpx

अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें

Social media concept. Like and share social media. Hands holding smartphone with social media network icons. Marketing concept. Social Media  stock pictures, royalty-free photos & images

सोशल मीडिया एक ताकतवर टूल है जो व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने और व्यापार को प्रचारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन COVID-19 के कारण ऑनलाइन लर्निंग की तरफ बदलाव होने के साथ ही, स्कूल और कॉलेज दूर से पढ़ने वाले छात्रों के बीच आकर्षक विजुअल्स और समुदाय भावना को बढ़ाने के लिए चुनौती का सामना कर रहे हैं। उन्हें ऑनलाइन मार्केट में नए होते हैं तो वो अपने ऑनलाइन कोर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रचारित करने के लिए प्रभावी स्ट्रैटेजीज़ की आवश्यकता भी होती है। यहां कुछ सरल कदम दिए गए हैं इस प्रक्रिया में सहायता करने के लिए:

अपने ऑनलाइन कोर्स के विशेष बेचने वाले पॉइंट को तय करें: अपने संस्था पर COVID-19 का असर समझें और अपनी संदेश प्रणाली को उसके अनुसार आनुकूल बनाएं। सोचें कि आपके ऑनलाइन कोर्स परंपरागत कक्षा कोर्सेज से कैसे अलग हैं और अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रयासों को इन अलगावों को प्रमुखता देते हुए दिखाएं।

सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स चुनें: निश्चित करें कि ऑनलाइन कोर्सेज को प्रचारित करने के लिए कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स सबसे उपयुक्त हैं। याद रखें कि वो प्लेटफॉर्म्स जो आप कक्षा आधारित कोर्सेज के लिए इस्तेमाल करते हैं वो ऑनलाइन लर्निंग के लिए उत्तम प्रभावी नहीं हो सकते हैं। निर्धारित करें कि आपका टारगेट ऑडियंस कहां समय बिताता है और उनके साथ उस प्लेटफॉर्म पर संपर्क बनाएं।

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को ऑप्टिमाइज़ करें: अपने मौजूदा ऑडियंस को ऑनलाइन कोर्सेज के उपलब्धता के बारे में सूचित करें। अपने फेसबुक पेज के ‘About’ सेक्शन को अपडेट करें और कंपनी ओवरव्यू, प्रोडक्ट्स और माइलस्टोन्स सेक्शन्स में आपके ऑनलाइन कोर्स के बारे में जानकारी शामिल करें।

फेसबुक लाइव का उपयोग अपने कोर्सेज को प्रदर्शित करने के लिए करें: फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म्स पर लाइव स्ट्रीमिंग का फायदा उठाएं। लाइव प्रश्न-उत्तर सत्र आयोजित करें, अपने लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) के ट्यूटोरियल्स प्रदर्शित करें, या फिर मुफ्त प्रारंभिक पाठ प्रदान करें जिससे लोगों में रुचि और सक्रियता उत्पन्न हो।

कोर्स के साधन को शेयर करें: वीडियो के अलावा, अपने ऑनलाइन क्लासेज के टुकड़े जैसे क्विज़, पढ़ने के साधन और अन्य अध्ययन साधन को सोशल मीडिया पर शेयर करने योग्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल करें। ऑनलाइन शिक्षा में नए होते हैं तो विशेषकर प्रोस्पेक्टिव छात्रों को मुफ्त परीक्षण अवसर प्रदान करें।

ऑनलाइन लर्निंग से जुड़ी इंटरैक्टिव कहानियां बनाएं: इंस्टाग्राम स्टोरीज़ जैसे प्लेटफॉर्म्स के इंटरैक्टिव फीचर्स का उपयोग करके अपने ऑडियंस से संपर्क बनाएं। क्विज़, पोल्स, और दूरसे को सहायता करने वाले सुझाव बनाएं जिससे ऑनलाइन लर्निंग के फायदे प्रदर्शित होते हैं और एक समुदाय की भावना का निर्माण होता है।

इन सरल कदमों का पालन करके, स्कूल और कॉलेज अपने ऑनलाइन कोर्सेज को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रभावी तरीके से प्रचारित कर सकते हैं, विशेषकर अगर वो ऑनलाइन मार्केट के लिए नए होते हैं।

error: Content is protected !!
Scroll to Top