fbpx

अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को बेचने के लिए वीडियो मार्केटिंग का उपयोग कैसे करें

Young man making a video blog Young man making a video blog. Male vlogger recording content on digital camera. video marketing stock pictures, royalty-free photos & images

वीडियो का उपयोग करके ऑनलाइन कोर्सेज़ को बेचने एक महत्वपूर्ण रणनीति बन गया है, यूनिवर्सिटीज़, कॉलेज और ट्रेनिंग प्रोवाइडर्स के लिए। इंटरनेट के माध्यम से शिक्षक ग्लोबल एडियंस तक पहुंच सकते हैं और अपने संस्थान को प्रभावी तरीके से व्यापार कर सकते हैं। यहां कुछ वजहें हैं जिनसे साफ हो रहा है कि वीडियो कोर्स प्रचार और बिक्री के लिए एक महत्वपूर्ण टूल है:

सर्चअबिलिटी का सुधार: वीडियो को वेब पेज की तरह इंडेक्स किया, रैंकिंग दी और सर्च की जा सकती है। वीडियो को कीवर्ड और विवरण के साथ ऑप्टिमाइज़ करके, संस्थान अपनी विज़िबिलिटी बढ़ा सकते हैं और एक बड़े एडियंस तक पहुंच सकते हैं।

मानसिक कनेक्शन: वीडियोज़ मानसिक रूप से लिखित संदेशों के तुलना में गहरा इमोशनल कनेक्शन बनाने की शक्ति रखते हैं। वीडियोज़ संस्थान के संदेश को ज़िंदा करके उसे अधिक एंगेजिंग और संबंधित बनाते हैं।

व्यवसायिक प्रभाव: वीडियो मार्केटिंग काम करती है। यूट्यूब जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर रोज़ाना लाखों लोग आते हैं और अरबों वीडियोज़ देखे जाते हैं। वीडियो का उपयोग करके, संस्थान इस ट्रेंड का फ़ायदा उठा सकते हैं और छात्रों को आकर्षित करने के अवसर बढ़ा सकते हैं।

कोर्सेज़ को प्रभावी तरीके से वीडियोज़ के माध्यम से बेचने के लिए, विभिन्न प्रकार के वीडियोज़ का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो विभिन्न ऑडिटोरियम्स के लिए उपयुक्त है। यहां कुछ ऐसे प्रकार हैं जो उत्कृष्ट परिणाम प्रदान करते हैं:

प्राचीन बिक्री वीडियो: ये वीडियो प्राचीन बिक्री के तकनीक का उपयोग करती है ताकि भय और इच्छा जैसे भावनाओं को जगाया जा सके। इसमें कोर्स के फायदे को हाइलाइट किया जाता है, यह दिखाया जाता है कि छात्र क्या-क्या मिस कर देंगे अगर वो एडमिशन न लेते हैं, और इसमें एक स्पष्ट कॉल टू एक्शन शामिल किया जाता है।

वीडियो समाचार और तफ़सील: समाचार अपडेट या इंडस्ट्री से जुड़ी तफ़सील पर कमेंट्री प्रदान करके, संस्थान खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और पोटेंशिअल छात्रों के नज़रों में विश्वसनीयता प्राप्त कर सकते हैं।

वीडियो ‘टिप्स और ट्रिक्स’: ज्ञान और महत्वपूर्ण तथ्यों को बताने के माध्यम से अपनी महारत को प्रदर्शित करना संस्थान को एक आकर्णीय कर्ता के रूप में स्थापित करता है। इससे कोर्स की कीमत का प्रदर्शन होता है और देखनेवालों को एडमिशन के माध्यम से अधिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

पिछली घटनाओं का वर्णन: पीछे की तरफ जाना और संस्थान के डेली गतिविधियों या मूल्यों का प्रदर्शन करके देखनेवालों को व्यक्तिगत स्तर पर जुड़ने की अनुमति देती है। यह प्रक्रिया एक सकारात्मक प्रतिबिंब तथा संस्थान के प्रस्तुत किए गए कोर्स में रुचि उत्पन्न कर सकती है।

वीडियो गवाही: पिछले छात्रों द्वारा सफल रूप से पूरा किया गया कोर्स और उसकी प्रभावीता के बारे में वीडियो गवाही बनाने के माध्यम से, संस्थान अपनी अद्यतन करीकुलम, पढ़ाई मार्गदर्शन, और विशेषताओं को प्रदर्शित कर सकते हैं।

वीडियो कोर्सेज़ बेचने का महत्वपूर्ण लाभ है कि यह छात्रों को बेहतर रूप से संलग्न कर सकता है और उन्हें उच्च-स्तरीय शिक्षा का अनुभव प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, वीडियो कोर्सेज़ संस्थान को एक अत्यधिक व्यापक एडियंस तक पहुंचने का अवसर देते हैं और उन्हें व्यावसायिक और वित्तीय रूप से अधिक लाभ प्रदान कर सकते हैं।

error: Content is protected !!
Scroll to Top