मैं एक पेड ऑनलाइन कोर्स कैसे बनाऊं?

सशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने में कई चरण शामिल हैं:

  1. अपने लक्षित दर्शकों और उस विशिष्ट समस्या या आवश्यकता की पहचान करें जिसे आपका पाठ्यक्रम संबोधित करेगा।
  2. पाठ्यक्रम की रूपरेखा और संरचना तैयार करें जिसमें सीखने के स्पष्ट उद्देश्य और सूचना का तार्किक प्रवाह शामिल हो।
  3. अपने पाठ्यक्रम के लिए सामग्री विकसित करें, जिसमें पाठ, चित्र, वीडियो और इंटरैक्टिव तत्व शामिल हो सकते हैं।
  4. यह सुनिश्चित करने के लिए अपने पाठ्यक्रम का परीक्षण करें कि यह उपयोगकर्ता के अनुकूल है और सामग्री आकर्षक और प्रभावी है।
  5. अपने पाठ्यक्रम की मेजबानी करने के लिए एक मंच चुनें और पाठ्यक्रम के लिए नामांकन और भुगतान करने के लिए छात्रों के लिए भुगतान प्रणाली स्थापित करें।
  6. सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग और सशुल्क विज्ञापन जैसे विभिन्न मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से अपने पाठ्यक्रम का प्रचार करें।
  7. यह सुनिश्चित करने के लिए अपने पाठ्यक्रम की निरंतर निगरानी और अद्यतन करें कि यह छात्रों के लिए प्रासंगिक और मूल्यवान बना रहे।
  8. पूरे पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों को समर्थन और प्रतिक्रिया प्रदान करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास सकारात्मक सीखने का अनुभव है। 

नोट: यदि आपके पास स्वयं पाठ्यक्रम बनाने का कौशल नहीं है, तो आप निर्देशात्मक डिज़ाइनर, वीडियो संपादक और ग्राफ़िक डिज़ाइनर जैसी पेशेवर सहायता लेने पर विचार कर सकते हैं

 

Table of Contents

अपने पाठ्यक्रम की सामग्री और लक्षित दर्शकों को परिभाषित करना

एक सफल सशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने के लिए अपनी पाठ्यक्रम सामग्री और लक्षित दर्शकों को परिभाषित करना महत्वपूर्ण चरण हैं। 

अपनी पाठ्यक्रम सामग्री को परिभाषित करते समय, विशिष्ट समस्या या आवश्यकता पर विचार करना महत्वपूर्ण है जिसे आपका पाठ्यक्रम संबोधित करेगा और एक स्पष्ट और विस्तृत पाठ्यक्रम रूपरेखा और संरचना विकसित करेगा। 

आपके पाठ्यक्रम में सीखने के स्पष्ट उद्देश्य और सूचना का एक तार्किक प्रवाह होना चाहिए जो सामग्री के माध्यम से छात्रों का मार्गदर्शन करे। इसमें छात्रों की रुचि और प्रेरणा बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के आकर्षक और इंटरैक्टिव तत्व भी शामिल होने चाहिए, जैसे वीडियो, चित्र, क्विज़ और चर्चाएँ। 

अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करते समय, उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं, रुचियों और सीखने की शैलियों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आपको विषय वस्तु में उनके अनुभव और ज्ञान के स्तर के साथ-साथ उनके लक्ष्यों और आकांक्षाओं पर भी विचार करना चाहिए। 

यह आपको अपने लक्षित दर्शकों की विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए अपनी पाठ्यक्रम सामग्री और वितरण को तैयार करने में मदद करेगा। 

एक बार जब आपको अपनी पाठ्यक्रम सामग्री और लक्षित दर्शकों की स्पष्ट समझ हो जाती है, तो आप अपने पाठ्यक्रम में संभावित छात्रों तक पहुँचने और उन्हें आकर्षित करने के लिए एक विपणन योजना विकसित कर सकते हैं। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके छात्रों के लिए प्रासंगिक और मूल्यवान बना रहे, और यह उनकी बदलती जरूरतों और रुचियों को पूरा करता रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पाठ्यक्रम सामग्री की निरंतर निगरानी और अद्यतन करना भी महत्वपूर्ण है

 

अपना पाठ्यक्रम देने के लिए सही Platform/मंच चुनना

अपना कोर्स डिलीवर करने के लिए सही प्लेटफॉर्म चुनना एक सफल सशुल्क ऑनलाइन कोर्स बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की Host/मेजबानी औरdistribute/ वितरण के लिए कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताओं, लाभों और Limit/सीमाओं का सेट है।

How to get started with creating and selling online courses | Podia

यहाँ कुछ लोकप्रिय विकल्पों पर विचार किया गया है:

  • लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस): एलएमएस प्लेटफॉर्म जैसे कि मूडल, कैनवस और ब्लैकबोर्ड को विशेष रूप से ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने और वितरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे आमतौर पर पाठ्यक्रम निर्माण उपकरण, छात्र ट्रैकिंग और ग्रेडबुक कार्यक्षमता जैसी सुविधाओं को शामिल करते हैं।
  • वीडियो होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म: Youtube, Vimeo और Udemy जैसे प्लेटफ़ॉर्म आपको वीडियो-आधारित पाठ्यक्रमों को होस्ट करने और वितरित करने की अनुमति देते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म वीडियो होस्टिंग, मार्केटिंग टूल और एनालिटिक्स जैसी कई सुविधाएँ प्रदान करते हैं।
  • कस्टम वेबसाइट: आप वर्डप्रेस, विक्स और स्क्वायरस्पेस जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने पाठ्यक्रम के लिए एक कस्टम वेबसाइट भी बना सकते हैं। यह विकल्प आपको डिजाइन और कार्यक्षमता के मामले में अधिक स्वतंत्रता देता है, लेकिन समय और धन के मामले में अधिक निवेश की भी आवश्यकता होती है।
  • सोशल लर्निंग प्लेटफॉर्म: कौरसेरा, एडएक्स और लिंक्डइन लर्निंग जैसे प्लेटफॉर्म ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं, लेकिन इससे पहले कि यह उनके प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो, आपको अपने पाठ्यक्रम की समीक्षा और अनुमोदन के लिए जमा करना होगा। 

सही Platform/मंच चुनते समय, आपको अपने पाठ्यक्रम की विशिष्ट आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के साथ-साथ अपने बजट और Resources/संसाधनों पर भी विचार करना चाहिए। आपको अपने और अपने छात्रों दोनों के लिए उपयोग में आसानी और पाठ्यक्रम निर्माताओं के लिए उपलब्ध समर्थन और Resources/संसाधनों के स्तर पर भी विचार करना चाहिए। 

अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले प्लेटफ़ॉर्म की फीस, तकनीकी आवश्यकताओं, विश्लेषण और छात्र सहायता सुविधाओं की जांच करने की अनुशंसा की जाती है

 

आकर्षक और इंटरएक्टिव पाठ्यक्रम सामग्री तैयार करना

एक सफल Payment/भुगतान ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने में आकर्षक और इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम सामग्री बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। संवादात्मक तत्व छात्रों को व्यस्त और प्रेरित रखने में मदद कर सकते हैं, और सीखने की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने में भी मदद कर सकते हैं। 

आकर्षक और इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम सामग्री बनाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • मल्टीमीडिया का उपयोग करें: सामग्री को अधिक आकर्षक और गतिशील बनाने के लिए अपने पाठ्यक्रम में वीडियो, ऑडियो, Photo/चित्र और इन्फोग्राफिक्स शामिल करें।
  • क्विज़ और Assessment/आकलन का उपयोग करें: छात्रों की सामग्री की समझ का परीक्षण करने और तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए क्विज़ और Assessment/आकलन का उपयोग करें।
  • इंटरैक्टिव तत्वों का उपयोग करें: अधिक इंटरैक्टिव सीखने का अनुभव बनाने के लिए इंटरैक्टिव तत्वों जैसे चुनाव, चर्चा और सिमुलेशन का उपयोग करें।
  • सहयोग के अवसर प्रदान करें: छात्रों को समूह चर्चाओं, परियोजनाओं और सहकर्मी-समीक्षा के माध्यम से एक-दूसरे के साथ सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • वैयक्तिकृत Feedback/प्रतिपुष्टि: पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों की प्रगति और प्रदर्शन पर वैयक्तिकृत Feedback/प्रतिपुष्टि प्रदान करें।
  • वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग करें: सामग्री को अधिक प्रासंगिक और रोचक बनाने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों और केस स्टडी का उपयोग करें।
  • Gamification: सीखने के अनुभव को अधिक मज़ेदार और आकर्षक बनाने के लिए गेम जैसे तत्वों जैसे अंक, बैज और लीडरबोर्ड को शामिल करें।
  • कहानी कहने का प्रयोग करें: सामग्री को अधिक आकर्षक और यादगार बनाने के लिए कहानी कहने की तकनीक का उपयोग करें। 

वीडियो की लंबाई और पाठ की मात्रा पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है, ताकि विद्यार्थी की शिथिलता और थकान से बचा जा सके। 

याद रखें कि आकर्षक और इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम सामग्री बनाने में समय और मेहनत लगती है, लेकिन यह आपके छात्रों के सीखने के अनुभव को बहुत बढ़ा सकता है और आपके पाठ्यक्रम की सफलता को बढ़ा सकता है

 

आपके ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए मूल्य निर्धारण रणनीतियाँ

अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम का मूल्य निर्धारण चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप एक उचित मूल्य ले रहे हैं जो संभावित छात्रों के लिए आकर्षक है और साथ ही पाठ्यक्रम बनाने और वितरित करने की लागत को भी कवर करता है। 

यहाँ कुछ मूल्य निर्धारण रणनीतियों पर विचार किया गया है:

  • मूल्य-आधारित मूल्य निर्धारण: इस रणनीति में छात्रों को प्रदान किए जाने वाले कथित मूल्य के आधार पर आपके पाठ्यक्रम की कीमत निर्धारित करना शामिल है। यह आपके पाठ्यक्रम, प्रतियोगिता, और पाठ्यक्रम को बनाने और वितरित करने की लागत के लिए बाजार की मांग का Assessment/आकलन करके निर्धारित किया जा सकता है।
  • लागत-प्लस मूल्य निर्धारण: इस रणनीति में पाठ्यक्रम बनाने और वितरित करने की लागतों में मार्कअप जोड़कर आपके पाठ्यक्रम की कीमत निर्धारित करना शामिल है। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप अपने पाठ्यक्रम के अनुमानित मूल्य के बारे में अनिश्चित हैं या यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं।
  • बंडल मूल्य निर्धारण: इस रणनीति में रियायती मूल्य पर पाठ्यक्रमों का एक बंडल पेश करना शामिल है। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपके पास कई संबंधित पाठ्यक्रम हैं जिन्हें लेने में छात्रों की रुचि हो सकती है।
  • फ्रीमियम मूल्य निर्धारण: इस रणनीति में आपके पाठ्यक्रम का मुफ्त मूल संस्करण पेश करना और अधिक उन्नत या पूर्ण संस्करण के लिए शुल्क लेना शामिल है। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप संभावित छात्रों को अपने पाठ्यक्रम में आकर्षित करना चाहते हैं और फिर उन्हें Payment/भुगतान किए गए संस्करण के लिए अपसेल करना चाहते हैं।
  • सदस्यता मूल्य निर्धारण: इस रणनीति में आपके पाठ्यक्रम तक पहुंच के लिए आवर्ती शुल्क लेना शामिल है। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप नियमित रूप से अपडेट करने या अपने पाठ्यक्रम में नई सामग्री जोड़ने की योजना बनाते हैं। 

यह देखने के लिए विभिन्न मूल्य निर्धारण विकल्पों का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि कौन सा आपके पाठ्यक्रम और दर्शकों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। ध्यान रखें कि मूल्य निर्धारण एक बार का निर्णय नहीं है, आपको इसकी नियमित रूप से समीक्षा करनी चाहिए और इसे आवश्यकतानुसार समायोजित करना चाहिए। 

Back To School Computer GIF by University of Michigan

 

 

इस बारे में पारदर्शी और स्पष्ट होना भी महत्वपूर्ण है कि छात्रों को उनके द्वारा चुकाई जाने वाली कीमत के बदले में क्या मिलेगा, जैसे आजीवन पहुंच, समर्थन और कोई अतिरिक्त Resources/संसाधन

 

अपने Payment/भुगतान किए गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम का प्रचार और Marketing/विपणन करना

अपने सशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम का प्रचार और Marketing/विपणन करना इसे सफल बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अपने पाठ्यक्रम को बढ़ावा देने और उसकी मार्केटिंग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • एक लैंडिंग पृष्ठ बनाएं: एक लैंडिंग पृष्ठ बनाएं जो आपके पाठ्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं को हाइलाइट करे और साइन अप करने के लिए कॉल-टू-एक्शन शामिल करे।
  • सोशल मीडिया का उपयोग करें: फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने पाठ्यक्रम का प्रचार करें। प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें और अपने अनुयायियों को जोड़े रखने के लिए नियमित अपडेट पोस्ट करें।
  • ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें: अपने वर्तमान ईमेल सूची और संभावित छात्रों के लिए अपने पाठ्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए एक ईमेल मार्केटिंग अभियान बनाएं।
  • सशुल्क विज्ञापन का उपयोग करें: बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए Google ऐडवर्ड्स, फेसबुक विज्ञापन और लिंक्डइन विज्ञापनों जैसे सशुल्क विज्ञापन प्लेटफार्मों का उपयोग करें।
  • एक मुफ्त पूर्वावलोकन प्रदान करें: संभावित छात्रों को अपने पाठ्यक्रम का एक मुफ्त पूर्वावलोकन या नमूना प्रदान करें ताकि उन्हें यह पता चल सके कि क्या उम्मीद की जाए।
  • लीवरेज इन्फ्लुएंसर: अपने आला में प्रभावशाली लोगों तक पहुंचें और उन्हें अपने अनुयायियों को अपने पाठ्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए कहें।
  • Testimonial/प्रशंसापत्र प्रदान करें: उन छात्रों से प्रशंसापत्र एकत्र करें और प्रदर्शित करें जिन्होंने विश्वास और विश्वसनीयता बनाने के लिए आपका पाठ्यक्रम लिया है।
  • एसईओ के लिए अनुकूलित करें: ऑनलाइन खोज करते समय लोगों के लिए आपके पाठ्यक्रम को ढूंढना आसान बनाने के लिए अपने लैंडिंग पृष्ठ और पाठ्यक्रम वेबसाइट को एसईओ के लिए अनुकूलित करें। 

विभिन्न दर्शकों तक पहुंचने और अपने पाठ्यक्रम के चारों ओर चर्चा पैदा करने के लिए विभिन्न प्रकार के चैनलों और रणनीतियों का उपयोग करके प्रचार और Marketing/विपणन के लिए एक पूर्ण दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। 

साथ ही, अपने प्रचार और मार्केटिंग प्रयासों के परिणामों को ट्रैक करना और उनकी प्रभावशीलता में सुधार के लिए आवश्यकतानुसार समायोजन करना महत्वपूर्ण है

 

Payment/भुगतान गेटवे की स्थापना और लेनदेन को संभालना

Payment/भुगतान गेटवे की स्थापना और लेन-देन को संभालना एक Payment/भुगतान ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम है। Payment/भुगतान गेटवे एक ऐसी सेवा है जो आपको अपने पाठ्यक्रम के लिए छात्रों से Payment/भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाती है। 

Money Cash GIF by DrSquatchSoapCo

Payment/भुगतान गेटवे सेट अप करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:

  • पेमेंट गेटवे चुनें: स्ट्राइप, पेपाल और स्क्वायर जैसे कई पेमेंट गेटवे प्रदाता हैं जो कई प्रकार की सुविधाएँ और मूल्य निर्धारण विकल्प प्रदान करते हैं।
  • एक व्यापारी खाते के लिए साइन अप करें: Payment/भुगतान गेटवे का उपयोग करने के लिए, आपको एक व्यापारी खाते के लिए साइन अप करना होगा, जो एक ऐसा खाता है जो आपको छात्रों से Payment/भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है।
  • अपने पाठ्यक्रम प्लेटफॉर्म के साथ Payment/भुगतान गेटवे को एकीकृत करें: आपको अपने पाठ्यक्रम को वितरित करने के लिए उपयोग किए जा रहे प्लेटफॉर्म के साथ Payment/भुगतान गेटवे को एकीकृत करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) या कस्टम वेबसाइट।
  • एक Payment/भुगतान प्रणाली स्थापित करें जो छात्रों को आपके पाठ्यक्रम में नामांकन करने और Payment/भुगतान करने की अनुमति देती है, जैसे शॉपिंग कार्ट या चेकआउट पृष्ठ।
  • Payment/भुगतान प्रणाली का परीक्षण करें: अपना पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए Payment/भुगतान प्रणाली का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि यह ठीक से काम कर रहा है और छात्र बिना किसी समस्या के पाठ्यक्रम के लिए नामांकन और Payment/भुगतान कर सकते हैं।
  • अपने लेन-देन को सुरक्षित करें: सुनिश्चित करें कि आपका Payment/भुगतान गेटवे लेन-देन को एन्क्रिप्ट करने और संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए एसएसएल/टीएलएस जैसे सुरक्षित प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।
  • लेन-देन का रिकॉर्ड रखें: अपने संदर्भ के लिए और कर उद्देश्यों के लिए दिनांक, राशि और छात्र के विवरण सहित सभी लेन-देन का रिकॉर्ड रखें। 

ऐसा Payment/भुगतान गेटवे चुनना महत्वपूर्ण है जो विश्वसनीय और सुरक्षित हो, और जो आपके ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए लेन-देन को संभालने के लिए आवश्यक सुविधाएँ और समर्थन प्रदान करता हो। 

Payment/भुगतान कार्ड उद्योग डेटा सुरक्षा मानक (पीसीआई डीएसएस) और सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर) जैसे ऑनलाइन लेनदेन के संबंध में सभी प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है।

 

पाठ्यक्रम प्रतिभागियों के लिए सहायता और Resources/संसाधन प्रदान करना

पाठ्यक्रम के प्रतिभागियों के लिए सहायता और Resources/संसाधन प्रदान करना एक सफल सशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

अपने छात्रों को सहायता और Resources/संसाधन प्रदान करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • एक समुदाय बनाएं: एक समुदाय या Platform/मंच बनाएं जहां छात्र एक-दूसरे से जुड़ सकें और अपने अनुभव और अंतर्दृष्टि साझा कर सकें।
  • कार्यालय समय प्रदान करें: नियमित कार्यालय समय निर्धारित करें जहां छात्र प्रश्न पूछ सकें और पाठ्यक्रम सामग्री के साथ सहायता प्राप्त कर सकें।
  • ईमेल समर्थन प्रदान करें: एक ईमेल पता प्रदान करें जहां छात्र प्रश्नों या चिंताओं के साथ आपसे संपर्क कर सकें।
  • Resources/संसाधन प्रदान करें: छात्रों को पाठ्यक्रम सामग्री को और समझने और लागू करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त Resources/संसाधन जैसे पीडीएफ, वर्कशीट और टेम्पलेट प्रदान करें।
  • प्रतिक्रिया प्रदान करें: पूरे पाठ्यक्रम में छात्रों को उनकी प्रगति और प्रदर्शन पर व्यक्तिगत प्रतिक्रिया प्रदान करें।
  • बनाएं जो पाठ्यक्रम के बारे में छात्रों के सामान्य प्रश्नों और चिंताओं को संबोधित करता हो।
  • एक कोर्स गाइड बनाएं: एक कोर्स गाइड बनाएं जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कोर्स शेड्यूल, असाइनमेंट की समय सीमा और तकनीकी आवश्यकताएं शामिल हों।
  • मनी-बैक गारंटी प्रदान करें: छात्रों को मन की शांति देने और अपने पाठ्यक्रम में विश्वास और विश्वास बनाने के लिए मनी-बैक गारंटी प्रदान करें। 

एक सहायक और उत्तरदायी वातावरण बनाना महत्वपूर्ण है जहां छात्र प्रश्न पूछने, प्रतिक्रिया साझा करने और मदद मांगने में सहज महसूस करें। यह आपके छात्रों के सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और उनके पाठ्यक्रम पूरा करने की संभावना बढ़ा सकता है। 

विद्यार्थियों के प्रश्नों और चिंताओं का समाधान करते समय प्रतिक्रियाशील और सहायक होना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपके विद्यार्थियों के साथ विश्वास और विश्वसनीयता बनाने में मदद मिल सकती है

 

अपने पाठ्यक्रम की सफलता को मापने के लिए विश्लेषिकी का उपयोग करना

अपने पाठ्यक्रम की सफलता को मापने के लिए विश्लेषिकी का उपयोग करना यह समझने में एक महत्वपूर्ण कदम है कि आपका पाठ्यक्रम कैसा प्रदर्शन कर रहा है और सुधार कर रहा है।

hack my life kevin GIF by truTV

अपने पाठ्यक्रम की सफलता को मापने के लिए विश्लेषिकी का उपयोग करते समय विचार करने के लिए यहां कुछ मीट्रिक हैं:

  • नामांकन: अपने पाठ्यक्रम में नामांकित छात्रों की संख्या को ट्रैक करें और अपने लक्षित नामांकन से इसकी तुलना करें।
  • समापन दर: उन छात्रों के प्रतिशत को ट्रैक करें जिन्होंने आपका पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और इसकी तुलना अपने लक्ष्य पूर्णता दर से करें।
  • राजस्व: राजस्व की मात्रा को ट्रैक करें जो आपका पाठ्यक्रम उत्पन्न कर रहा है और इसकी तुलना अपनी लागतों और लक्ष्य राजस्व से करें।
  • छात्र जुड़ाव: पाठ्यक्रम पर बिताए गए समय, इंटरैक्शन की संख्या और असाइनमेंट को पूरा करने जैसे मेट्रिक्स को मापकर ट्रैक करें कि छात्र आपके पाठ्यक्रम के साथ कितने व्यस्त हैं।
  • छात्र प्रतिक्रिया: अपने पाठ्यक्रम के साथ छात्रों के अनुभव पर प्रतिक्रिया एकत्र करें और उनका विश्लेषण करें, जिसमें उन्हें क्या पसंद आया और वे क्या सुधार देखना चाहते हैं।
  • प्रतिधारण दर: समय के साथ आपके पाठ्यक्रम को जारी रखने वाले छात्रों का प्रतिशत ट्रैक करें।
  • जनसांख्यिकी: अपने छात्रों की जनसांख्यिकी को ट्रैक करें, जैसे कि उम्र, लिंग और स्थान, यह समझने के लिए कि आपका पाठ्यक्रम कौन ले रहा है और क्यों।
  • तकनीकी समस्याएँ: छात्रों द्वारा अनुभव की जा रही किसी भी तकनीकी समस्या को ट्रैक करें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें हल करने के लिए काम करें। 

अपने पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने और छात्र जुड़ाव और सफलता को बढ़ाने के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए नियमित रूप से अपने पाठ्यक्रम विश्लेषण की समीक्षा और विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है। 

अपने पाठ्यक्रम के प्रदर्शन की व्यापक समझ प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के एनालिटिक्स टूल जैसे कि Google Analytics, मिक्सपैनल और आपके Lms एनालिटिक्स का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है

 

Conversion/रूपांतरण बढ़ाने के लिए sales page/बिक्री पृष्ठ और लैंडिंग पृष्ठ बनाना

Sales Page/बिक्री पृष्ठ और लैंडिंग पृष्ठ बनाने से Conversion/रूपांतरण बढ़ाने और आपके Payment/भुगतान किए गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम में नामांकन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

एक Sales Page/बिक्री पृष्ठ एक स्टैंडअलोन वेब पेज है जिसे आगंतुकों को आपके पाठ्यक्रम को खरीदने के लिए मनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि एक लैंडिंग पृष्ठ एक वेब पेज है जो एक विज्ञापन या लिंक पर क्लिक करने के बाद आगंतुक पहले “लैंड” करता है।

दोनों में एक स्पष्ट और सम्मोहक संदेश होना चाहिए, पाठ्यक्रम के लाभों पर प्रकाश डालना, और आगंतुकों को नामांकन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक कॉल-टू-एक्शन (सीटीए)।

बिक्री पेज और लैंडिंग पेज बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • एक मजबूत शीर्षक बनाएं: शीर्षक Sales Page/बिक्री पृष्ठ या लैंडिंग पृष्ठ के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। यह स्पष्ट, सम्मोहक और आगंतुक का ध्यान खींचने वाला होना चाहिए।
  • प्रेरक भाषा का प्रयोग करें: आगंतुकों को अपने पाठ्यक्रम में नामांकित करने के लिए समझाने के लिए प्रेरक भाषा का उपयोग करें, उन लाभों और परिणामों को उजागर करें जिनकी वे अपेक्षा कर सकते हैं।
  • सामाजिक प्रमाण शामिल करें: विश्वास और विश्वसनीयता बनाने के लिए पिछले छात्रों के प्रशंसापत्र, सांख्यिकी और केस स्टडी जैसे सामाजिक प्रमाण शामिल करें।
  • छवियों और वीडियो का उपयोग करें: अपने पाठ्यक्रम को प्रदर्शित करने के लिए छवियों और वीडियो का उपयोग करें और इसे अधिक आकर्षक और भरोसेमंद बनाएं।
  • एक स्पष्ट CTA बनाएँ: एक स्पष्ट CTA बनाएँ जो आगंतुकों को आपके पाठ्यक्रम में नामांकन करने के लिए प्रोत्साहित करे, जैसे “अभी साइन अप करें” या “आज ही नामांकन करें।”
  • A/B परीक्षण का उपयोग करें: यह देखने के लिए कि कौन बेहतर प्रदर्शन करता है, अपने Sales Page/बिक्री पृष्ठ या लैंडिंग पृष्ठ के विभिन्न संस्करणों का परीक्षण करने के लिए A/B परीक्षण का उपयोग करें।
  • SEO के लिए अनुकूलित करें: ऑनलाइन खोज करते समय लोगों के लिए आपके पाठ्यक्रम को खोजना आसान बनाने के लिए अपने विक्रय पृष्ठ और लैंडिंग पृष्ठ को Seo के लिए अनुकूलित करें।
  • इसे मोबाइल के अनुकूल बनाएं: सुनिश्चित करें कि बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए आपका Sales Page/बिक्री पृष्ठ और लैंडिंग पृष्ठ मोबाइल के अनुकूल है।

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका Sales Page/बिक्री पृष्ठ और लैंडिंग पृष्ठ स्पष्ट, सम्मोहक और नेविगेट करने में आसान है, और इसमें आगंतुकों को आपके पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक स्पष्ट CTA शामिल है।

यह देखने के लिए कि क्या काम करता है और क्या नहीं, और तदनुसार परिवर्तन और सुधार करने के लिए अपने Sales Page/बिक्री पृष्ठ और लैंडिंग पृष्ठ का नियमित रूप से परीक्षण और अनुकूलन करना भी महत्वपूर्ण है

 

 

संभावित छात्रों तक पहुँचने और वर्तमान छात्रों को बनाए रखने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करना।

ईमेल मार्केटिंग संभावित छात्रों तक पहुँचने और अपने Payment/भुगतान किए गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए मौजूदा लोगों को बनाए रखने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

Raise Up GIF by Yella Beezy

अपने पाठ्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • एक ईमेल सूची बनाएं: अपनी वेबसाइट, लैंडिंग पेज और सोशल मीडिया प्रोफाइल पर एक साइन-अप फॉर्म शामिल करके संभावित छात्रों की एक ईमेल सूची बनाएं।
  • अपनी सूची को विभाजित करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रासंगिक और लक्षित संदेश भेज रहे हैं, अपनी ईमेल सूची को रुचि, स्थान और पिछली सहभागिता जैसे कारकों के आधार पर विभाजित करें।
  • पाठ्यक्रम पूर्वावलोकन भेजें: संभावित छात्रों को पाठ्यक्रम पूर्वावलोकन या नमूना भेजें ताकि उन्हें यह पता चल सके कि क्या उम्मीद की जाए।
  • रिमाइंडर और अपडेट भेजें: अपने कोर्स के लिए महत्वपूर्ण तिथियों और समय सीमा के बारे में रिमाइंडर और अपडेट भेजें, जैसे कि कोर्स कब शुरू होगा और असाइनमेंट कब देय होंगे।
  • व्यक्तिगत संदेश भेजें: छात्रों को उनकी प्रगति और पाठ्यक्रम के साथ जुड़ाव के आधार पर उन्हें व्यस्त और प्रेरित रखने के लिए व्यक्तिगत संदेश भेजें।
  • अपसेल और क्रॉस-सेल संदेश भेजें: उन छात्रों को अपसेल और क्रॉस-सेल संदेश भेजें, जिन्होंने आपका पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है, उन्हें अतिरिक्त पाठ्यक्रम लेने या संबंधित उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • ऑटोमेशन का उपयोग करें: छात्र व्यवहार और जुड़ाव के आधार पर ट्रिगर किए गए संदेशों को भेजने के लिए ऑटोमेशन का उपयोग करें, जैसे उन छात्रों को रिमाइंडर ईमेल भेजना जिन्होंने कुछ समय से लॉग इन नहीं किया है।
  • ट्रैक और विश्लेषण करें: खुली दरों, क्लिक-थ्रू दरों और Conversion/रूपांतरण दरों जैसे मेट्रिक्स को मापकर अपने ईमेल अभियानों के प्रदर्शन को ट्रैक और विश्लेषण करें।

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ईमेल संदेश अच्छी तरह से तैयार किए गए, वैयक्तिकृत और प्रासंगिक हों और उन्हें सही समय पर सही ऑडियंस को भेजा जाए.

उचित सहमति प्राप्त करके और अपने ग्राहकों के लिए ऑप्ट-आउट विकल्प प्रदान करके सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (Gdpr) और Can-Spam अधिनियम जैसे ईमेल मार्केटिंग कानूनों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है

 

related articles

Need help? ask us

error: Content is protected !!
Scroll to Top