fbpx

अपने कोर्स सेलिंग वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए एक सामग्री विपणन रणनीति विकसित करना

ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों को बढ़ावा देने और बेचने के लिए सामग्री विपणन का उपयोग अब व्यापक है। सामग्री विपणन प्रभावी हो सकता है यदि आप अपने दर्शकों को निर्धारित करने के लिए समय लेते हैं, खरीदार व्यक्तित्व बनाते हैं, प्रतियोगिता पर शोध करते हैं, अपनी यूएसपी की रूपरेखा तैयार करते हैं, एक सामग्री कैलेंडर विकसित करते हैं, सर्वोत्तम सामग्री प्रारूप चुनते हैं, सूचनात्मक और दिलचस्प लेख लिखते हैं, और उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से साझा करते हैं। और अन्य चैनल। आपके ऑनलाइन पाठ्यक्रम स्टोर में एक बड़ा दर्शक वर्ग तैयार होगा, और यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं तो उनमें से अधिक भुगतान करने वाले ग्राहक बन जाएंगे। निम्नलिखित भाग में, हम इनमें से प्रत्येक उपाय पर गहराई से जाएंगे और आपको दिखाएंगे कि वे एक सफल सामग्री विपणन योजना तैयार करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं।

Growth creates more growth Shot of a group of businesspeople having a meeting in a modern office  Content Marketing stock pictures, royalty-free photos & images

अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करना

आपके ऑनलाइन पाठ्यक्रम बिक्री वेबसाइट के लिए सफल सामग्री विपणन के लिए पहले अपने आदर्श ग्राहक को इंगित करने की आवश्यकता होती है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, आपको उस जनसांख्यिकी की पहचान करनी होगी जिसके द्वारा आपकी कक्षाओं में नामांकन की संभावना सबसे अधिक है और तदनुसार सामग्री को संशोधित करें।

यदि आप उन लोगों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं जो आपकी वेबसाइट से भुगतान करने वाले ग्राहक बनते हैं, तो यह पता लगाना आवश्यक है कि आप अपनी सामग्री को कौन पढ़ना चाहते हैं।

बहत्तर प्रतिशत विपणक जिनके पास एक लिखित सामग्री रणनीति है, वे अपने आदर्श ग्राहकों को शून्य करने में मदद करने का श्रेय देते हैं। इसलिए, पाठ्यक्रम बेचने वाली अपनी वेबसाइट के लिए सामग्री बनाना शुरू करने से पहले यह जानना आवश्यक है कि आप किसके लिए लिख रहे हैं।

खरीदार व्यक्तित्व का विकास करना

अपने ऑनलाइन कोर्स-सेलिंग वेबसाइट के लिए कंटेंट मार्केटिंग रणनीति विकसित करते समय अपने इच्छित दर्शकों को जानना आवश्यक है। खरीदार व्यक्तित्व बनाना ऐसा करने की एक रणनीति है।

अपने आदर्श ग्राहकों के लिए खड़े होने के लिए काल्पनिक पात्र बनाएं; इन्हें “क्रेता व्यक्तित्व” कहा जाता है। वे आपके लक्षित बाजार का अध्ययन करने और उनकी विशेषताओं, दिनचर्या, जुनून और समस्याओं के बारे में जानने के बाद विकसित होते हैं।

हबस्पॉट ने पाया कि विपणन में खरीदार व्यक्तित्व का उपयोग करके रूपांतरण दर में 73% की वृद्धि प्राप्त की जा सकती है। यदि आप उनके बारे में जानने के लिए समय लेते हैं और फिर उनके लिए विशेष रूप से सामग्री तैयार करते हैं, तो आप इस संभावना में सुधार कर सकते हैं कि लोग आपके पाठ्यक्रमों को खरीदेंगे।

बाजार अनुसंधान, वेबसाइट विश्लेषिकी का विश्लेषण, और ग्राहक सर्वेक्षण खरीदार व्यक्तित्व विकसित करते समय शुरू करने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं। आयु, लिंग, व्यवसाय, आय, रुचियों और संभावित समस्याओं जैसे डेटा के साथ गहराई से प्रोफ़ाइल बनाएं।

एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण आयोजित करना

प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करने से आपको बाजार के बारे में और प्रतिस्पर्धा के खिलाफ आप कैसे ढेर हो जाते हैं, इसके बारे में और जानने की अनुमति मिलती है। यह समान व्यवसायों की ताकत और कमजोरियों की जांच करने पर जोर देता है। ऐसा करने से आप उनकी प्रक्रियाओं, अच्छे और बुरे दोनों में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकेंगे, और उस ज्ञान का उपयोग अपनी कंपनी के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण विकसित करने में कर सकेंगे। अपने उद्योग में अन्य व्यवसायों के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने के लिए, यह आपको अप्रयुक्त बाज़ार के निशानों को खोजने में मदद कर सकता है और आपके मूल्य निर्धारण, विपणन और उत्पाद की पेशकश के बारे में सूचित निर्णय ले सकता है। एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण का आयोजन एक सामग्री विपणन रणनीति तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपकी वेबसाइट पर अधिक आगंतुकों और अंततः अधिक ग्राहकों को लाएगा।

अपने अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) को परिभाषित करना

एक सफल यूएसपी विकसित करने के लिए यह समझना आवश्यक है कि आपके उत्पाद या सेवा को प्रतिस्पर्धा से अलग क्या करता है। भीड़ से अलग दिखने और ग्राहकों का दिल जीतने के लिए, आपको अपने अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) पर ध्यान देना होगा। आपका अनूठा विक्रय प्रस्ताव एक छोटा, सरल कथन होना चाहिए जो आपके द्वारा ग्राहकों को प्रदान किए गए मूल्य को बताता है। गुणवत्ता, लागत, उपयोग में आसानी, या एक विशेष सुविधा सभी एक भूमिका निभा सकते हैं। एक बार जब आप अपने अद्वितीय विक्रय प्रस्ताव का निर्धारण कर लेते हैं, तो आप एक सामग्री विपणन रणनीति बना सकते हैं जो प्रभावी रूप से आपके लक्षित दर्शकों के लिए आपकी ताकत का संचार करती है।

सामग्री कैलेंडर बनाना

जिस वेबसाइट पर आप अपना पाठ्यक्रम बेचते हैं, उस वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए एक सामग्री विपणन रणनीति विकसित करना एक सामग्री कैलेंडर बनाना शामिल है। सामग्री कैलेंडर ऐसी योजनाएँ हैं जो विस्तार से बताती हैं कि कब और किस प्रकार की सामग्री जारी की जाएगी।

सामग्री शेड्यूल विकसित करने का पहला चरण कवर किए जाने वाले विषयों के एक सेट पर व्यवस्थित हो रहा है। खोजशब्द अनुसंधान का उपयोग करके, आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके आला से संबंधित लोगों की क्या रुचि है। अगला कदम यह स्थापित करना है कि नई पोस्ट कितनी बार बनाई जाएंगी। हर दिन, हर हफ्ते या हर महीने संभव है।

आप अपने सामग्री कैलेंडर की योजना बनाना शुरू कर सकते हैं जब आपको यह पता चल जाए कि आप क्या उत्पादन करना चाहते हैं और आप इसे कितनी बार जारी करना चाहते हैं। न केवल उन तारीखों को शामिल करें जिनकी आप सामग्री के प्रत्येक टुकड़े को जारी करने की योजना बना रहे हैं, बल्कि किसी भी समय सीमा या घटनाओं को भी शामिल कर सकते हैं जो उस समय पर प्रभाव डाल सकते हैं।

अपने सामग्री शेड्यूल की योजना बनाते समय अपने कौशल और संसाधनों को ध्यान में रखें। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का लगातार उत्पादन करने के लिए पर्याप्त समय निवेश की आवश्यकता होती है। जरूरत पड़ने पर कुछ कामों को आउटसोर्स भी किया जा सकता है।

सही सामग्री स्वरूपों का चयन करना

आपके ऑनलाइन कोर्स स्टोर पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए आपकी सामग्री विपणन रणनीति की सफलता उपयोग करने के लिए सही सामग्री प्रारूपों को चुनने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है। संदेश डिजाइन यह निर्धारित करने की प्रक्रिया है कि किसी दिए गए श्रोता को जानकारी कैसे पहुंचाई जाए। उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम सामग्री प्रारूप का निर्णय लेते समय आपके इच्छित पाठकों की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं कि आपके लक्षित दर्शक दृश्यों के प्रति अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, तो आप इन्फोग्राफिक्स और वीडियो विकसित करने में अधिक प्रयास कर सकते हैं। हालाँकि, ब्लॉग पोस्ट अधिक उपयुक्त हो सकते हैं यदि आपके लक्षित दर्शकों को देखने की तुलना में पढ़ने में अधिक रुचि है।

सामग्री के लक्षित दर्शकों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। एक ब्लॉग पोस्ट या एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक आपके पाठकों को ज्ञान प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यदि आपका उद्देश्य अपने दर्शकों का मनोरंजन करना है तो वीडियो या सोशल मीडिया पोस्ट अधिक सफल हो सकते हैं।

मूल्यवान और आकर्षक सामग्री बनाना

पाठ्यक्रम को ऑनलाइन बेचने का प्रयास करते समय ऐसी सामग्री बनाना आवश्यक है जो लोगों को दिलचस्प और उपयोगी लगे। दूसरे शब्दों में, आपकी सामग्री को आपके पाठकों की किसी तरह से मदद करने की आवश्यकता है, चाहे वह उन्हें शिक्षित करने या किसी समस्या का समाधान करने के लिए हो जिसका वे सामना कर रहे हैं।

इसे श्रोता या पाठक को बांधना चाहिए ताकि वे जो कुछ कहना चाहते हैं उसे और अधिक सुनना चाहें। आप अपनी सामग्री को एक वर्णनात्मक संरचना देकर, दृश्यों को शामिल करके, या इसे इंटरैक्टिव बनाकर इसे पूरा कर सकते हैं।

अपनी सामग्री को विभिन्न चैनलों में वितरित करना

“विभिन्न चैनलों में अपनी सामग्री वितरित करना” व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने के प्रयास में कई ऑनलाइन संसाधनों पर किसी के काम को प्रकाशित करने के अभ्यास को संदर्भित करता है। आपको इसकी आवश्यकता है यदि आप चाहते हैं कि लोग उस वेबसाइट पर जाएँ जहाँ आप अपने पाठ्यक्रम ऑनलाइन बेचते हैं। अपनी सामग्री को कई प्लेटफार्मों (जैसे सोशल मीडिया, ईमेल न्यूज़लेटर्स और अन्य वेबसाइटों) पर साझा करना आपके ब्रांड के प्रदर्शन को बढ़ावा देगा और आपकी साइट पर अधिक आगंतुकों को लाएगा। अपनी ऑडियंस की रुचि और जुड़ाव बनाए रखने के लिए, आपको उन चैनलों को चुनना चाहिए जिनके वे बार-बार आते हैं और लगातार उच्च-गुणवत्ता, उपयोगी सामग्री साझा करते हैं।

अपनी सामग्री विपणन सफलता को मापना और उसका विश्लेषण करना

ऑनलाइन पाठ्यक्रम बिक्री के लिए वेबसाइट आगंतुकों को बढ़ाने के लिए सामग्री विपणन रणनीति बनाने के लिए उन प्रयासों की सावधानीपूर्वक निगरानी की आवश्यकता होती है। यह आकलन करने के लिए कि आपकी सामग्री आपके उद्देश्यों तक पहुँचने में आपकी मदद कर रही है या नहीं, इसके प्रदर्शन की निगरानी और विश्लेषण की आवश्यकता है।

आप इन मीट्रिक से अपनी वेबसाइट के ट्रैफ़िक, उसकी सामग्री के साथ पाठकों के जुड़ाव और कोर्स की बिक्री की संभावना के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।

सामग्री विपणन में सफलता का मूल्यांकन विभिन्न माप उपकरणों द्वारा प्रदान किए गए डेटा में प्रवृत्तियों और पैटर्नों की तलाश करके किया जा सकता है। इससे प्राप्त अंतर्दृष्टि का उपयोग आपकी सामग्री विपणन रणनीति को इस तरह से समायोजित करने के लिए किया जा सकता है जो आपके लक्षित दर्शकों को अधिक प्रभावी ढंग से जोड़े।

error: Content is protected !!
Scroll to Top